हरियाणा के किसानों को खट्टर ने दिया बड़ा तोहफा, इस तरह दोगुनी होगी आमदनी

बड़ी खबर : हरियाणा के किसानों को खट्टर ने दिया बड़ा तोहफा, इस तरह दोगुनी होगी आमदनी

हरियाणा के किसानों को खट्टर ने दिया बड़ा तोहफा, इस तरह दोगुनी होगी आमदनी

Google Image | मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के किसानों को खट्टर ने दिया बड़ा तोहफा, इस तरह दोगुनी होगी आमदनी Gurugram News : प्रदेश सरकार ने किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए एक ओर महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। सरकार ने बागवानी विभाग की ओर किसानों को दिए जाने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी कर दी है। बाग लगाने वाले किसान को विभाग की ओर से 50 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा।

बढेगी किसानों की आमदनी 
डीसी निशान्त कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है और किसानों की सुविधा के लिए सरकार की ओर नई.नई योजनाओं को क्रियांवित किया जा रहा है। इसी कड़ी में सरकार ने बाग लगाने वाले किसानों को दी जाने वाली अनुदान राशि को बढ़ा दिया गया है। पहले 6 मीण् बाई 6 मीण् की दूरी पर अमरूद का बाग लगाने पर 7 हजार 660 रूपए प्रति एकड़ का अनुदान तीन वर्षो में दिया जाता था। अब उसे बढ़ाकर 43 हजार रुपए प्रति एकड़ कर दिया गया है।

इसका बाग लगाने पर मिलेगा इतना अनुदरन
डीसी ने बताया कि इसी प्रकार 6 मीण् बाई 6 मीण् की दूरी पर आम, नींबू प्रजाति, अनार, आड़ू, आलू बुखारा, नाशपाती, बबूगोसा और ड्रैगन फ्रूट लगाने वाले किसानों को भी इसी प्रकार अनुदान दिया जाएगा। जो किसान 6 मीण् बाई 7 मीण् की दूरी पर बेर, चीकू, लीची, आंवला और अन्य पौधों का बाग लगाते हैं तो उन्हे 25 हजार 500 रुपए प्रति एकड़ का अनुदान तीन वर्षों में दिया जाएगा। धान छोड़कर इस वर्ष यह बाग लगाते है तो उन्हें 32 हजार 500 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से तीन वर्षों में अनुदान दिया जाएगा। अगर किसान बागो में मचाना विधि अपनाते हैं तो उन्हें 70 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान अलग से दिया जाएगा। अगर किसान अपने खेतों में टिशु कल्चर के खजूर के पौधे 8 मीण् बाई 8 मीण् की दूरी पर लगाएंगे तो उन्हे तीन वर्षों में 1 लाख 40 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान भाईयों के लिए बाग लगाने का सही समय है। ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठाएं।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.