500 एकड़ में विकसित होंगे बायोडायवर्सिटी पार्क और झील, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

गुड़गांव से अच्छी खबर : 500 एकड़ में विकसित होंगे बायोडायवर्सिटी पार्क और झील, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

500 एकड़ में विकसित होंगे बायोडायवर्सिटी पार्क और झील, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

Tricity Today | परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने अपने कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई

- गांव दमदमा, खेड़ला, अभयपुर को परियोजना के लिए चुना गया
- सीएम मनोहर लाल 8 दिसंबर को रखेंगे परियोजना की आधारशिला

 

Gurugram : गुरूग्राम जिला के गांव दमदमा, खेड़ला और अभयपुर में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित करने के साथ झील का जीर्णोद्धार किया जाएगा। ई वाई फाउंडेशन के सहयोग से बनने वाली यह परियोजना लगभग 500 एकड़ में विकसित होगी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल 8 दिसंबर को इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे। यह परियोजना पूरी होने पर गुरूग्राम वासियों को एक सुंदर रमणिक स्थल उपलब्ध होगा। इससे गुरूग्राम के पर्यावरण की स्थिति में भी सुधार होगा। 
 
 डीएम ने बुलाई बैठक
परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने अपने कार्यालय में संबंधित अधिकारियों की बैठक बुलाई। इस बैठक में बताया गया कि ई वाई फाउंडेशन अपने सीएसआर के तहत गुरूजल सोसायटी के साथ मिलकर गांव दमदमा में लगभग 80 एकड़ में बने दमदमा झील का जीर्णोद्धार करेगी। ग्रीन कवर अर्थात हरियाली के अधीन क्षेत्र में बढोत्तरी करने के लिए जिला के गांव दमदमा और आसपास के क्षेत्र में लगभग 420 एकड़ में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया जाएगा। वर्तमान दमदमा झील का जीर्णोद्धार करके इसके स्वरूप को बड़ा करते हुए लगभग 80 एकड़ में झील बनाई जाएगी।

भूमिगत जल के स्तर में होगा सुधार
अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि इस परियोजना का उद्देश्य दमदमा व आसपास के गांवों में खराब हो चुकी जमीन की गुणवत्ता को पुर्न स्थापित करना और वन क्षेत्र में वृद्धि करना है। इसके अलावा, झील के जीर्णोद्धार से भूमिगत जल के स्तर में भी सुधार होगा, भूजल रिचार्ज करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से उस क्षेत्र के फूल व पौधो तथा पेड़ो की संख्या में वृद्धि होगी और प्राकृतिक संसाधनों जैसे मिट्टी और पानी का संरक्षण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से जिला प्रशासन द्वारा जल संरक्षण के लिए बनाई गई गुरूजल सोसायटी की तकनीकि टीम ने इस पूरे क्षेत्र की मिट्टी से लेकर पेड़ पौधो और फूल-पत्तियों का अध्ययन करके कन्टॅूअर मैपिंग की है।

सीएसआर ट्रस्ट और ई वाई फाउंडेशन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर
मीणा ने बताया कि 8 दिसंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस परियोजना की आधारशिला रखेंगे और मुख्यमंत्री उपस्थिति में उस दिन हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट और ई वाई फाउंडेशन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। ई वाई फाउंडेशन झील के जीर्णोद्धार और बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित करने की अपनी विस्तृत परियोजना का खाका प्रस्तुत करेगी। इस कार्य में गुरूजल सोसायटी के अलावा, सिंचाई विभाग, वन विभाग, विकास एवं पंचायत विभाग और अन्य विभागों का सहयोग भी लिया जाएगा।

इन अधिकारियों ने लिया भाग
इस बैठक में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के एडीशनल सीईओ सुभाष यादव, जिला विकास और पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, गुरूजल सोसायटी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुभि केसरवानी, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता भीम आर्य वएएस सुहाग, ईवाई फाउंडेशन के सहायक निदेशक पुस्कर प्रसाद, हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट से शुभम सिंह सहित कई अधिकारियों ने भाग लिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.