भीषण गर्मी में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को जैकेट रखेगा कूल, जानिए कैसे

गुरुग्राम से अच्छी खबर : भीषण गर्मी में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को जैकेट रखेगा कूल, जानिए कैसे

भीषण गर्मी में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को जैकेट रखेगा कूल, जानिए कैसे

Google Images | एसी जैकेट पहन कर खड़े ट्रैफिक पुलिस

Gurugram News (आशुतोष राय) : गर्मी से निपटने के लिए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने एक अच्छी पहल शुरू की है। पुलिसकर्मियों को वातानुकूलित जैकेट पहनाई गई है। इस जैकेट से ट्रैफिक पुलिसकर्मी भीषण गर्मी में खुद को कूल-कूल महसूस कर रहे हैं। उन्हें कड़ी धूप में भी गर्मी नहीं सता रही है। गुरुग्राम पुलिस अधिकारियों की माने तो इस जैकेट का ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की सेहत पर भी असर नहीं पड़ेगा। इस जैकेट को 1 जून से उपयोग में लाया जा रहा है। अभी तक इस जैकेट को किसी तरह की दिक्कत सामने नहीं आई है। 

गर्मी से बचाएगी बैटरी वाली जैकेट
गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने अपने अधिकारियों को वातानुकूलित जैकेट से लैस किया है। जैकेटों में पंखे और आइस पैड लगे हैं, जिनका उद्देश्य चिलचिलाती गर्मी में रहने वाले कर्मियों को राहत प्रदान करना है। लॉजिस्टिक चुनौतियां बिल्ट-इन पंखे 4 से 5 घंटे तक काम करते हैं और आसानी से उपलब्ध चार्जिंग पॉइंट के माध्यम से रिचार्जेबल होते हैं, फिर भी इन लॉजिस्टिक मुद्दों के कारण जैकेट की समग्र प्रभावशीलता अभी भी जांच के दायरे में है। बताया जा रहा है कि अभी इस जैकेट को लेकर टेस्टिंग चल रही है। अगर यह कामयाब रही तो इन जैकेटों को बड़े स्तर पर बनाया जाएगा। 

क्या है जोनल अधिकारी का कहना
ट्रैफिक पुलिस अधिकारी मनफूल सिंह ने बताया की जैकेट भारी हैं। बर्फ के पैड जल्दी पिघल जाते हैं, लगभग दो घंटे तक ही टिकते हैं, फिर उन्हें फिर से जमाना पड़ता है, जो अव्यावहारिक है क्योंकि सड़कों पर फ्रीजर उपलब्ध नहीं हैं। इसके अलावा, शरीर के ऊपरी हिस्से तक सीमित ठंडक तापमान असंतुलन और संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। यह पहल अभी परीक्षण के चरण में है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.