कला उत्सव का हुआ आगाज, मंच पर कलाकारों की मंडली संभालेगी समां, रहेगी एंट्री फ्री

Gurugram : कला उत्सव का हुआ आगाज, मंच पर कलाकारों की मंडली संभालेगी समां, रहेगी एंट्री फ्री

कला उत्सव का हुआ आगाज, मंच पर कलाकारों की मंडली संभालेगी समां, रहेगी एंट्री फ्री

Tricity Today | कलाग्राम सोसायटी द्वारा कला उत्सव का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया।

कला उत्सव का हुआ आगाज, मंच पर कलाकारों की मंडली संभालेगी समां, रहेगी एंट्री फ्री
  • 16 अक्टूबर तक चलेगा निशुल्क मंचन
  • सेक्टर-29 के रंगभूमि ओपन एयर थियेटर पर आयोजित होगा कार्यक्रम
Gurugram : बुधवार को भारतीय कला और संस्कृति की पांरपरिक विधाओं को आमजन के बीच पहुंचाने के उद्देश्य से गठित कलाग्राम सोसायटी द्वारा कला उत्सव का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया। कला उत्सव का शुभारंभ उपायुक्त निशान्त कुमार यादव द्वारा अपने कर कमलों से किया गया। इस मौके पर उन्होंने वहां लगाई गई आर्ट गैलरी का भी उद्घाटन किया। आमजन के लिए कला उत्सव में प्रवेश निशुल्क रहेगा। सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक इस कला उत्सव का आनंद उठा सकते हैं। यह कला उत्सव गुरूग्राम के सेक्टर-29 के रंगभूमि ओपन एयर थिएटर द्वारा 16 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है।

कला की रोशनी को जन-जन तक पहुंचाने की पहल
इस अवसर पर गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि कला उत्सव अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि कला उत्सव 5 दिन का एक ऐसा पर्व है, जिसमें जिला प्रशासन द्वारा कला के महत्व को आमजन के बीच पहुंचाने का प्रयास किया गया है और कला की रोशनी को जन-जन तक पहुंचाने की पहल की गई है।

अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने मित्रों और परिचितों को कला उत्सव के बारे में अवश्य बताएं ताकि उनके मन में कला को लेकर जिज्ञासा उत्पन्न हुआ और वे कला के महत्व को और करीब से समझ सके। उन्होंने कहा कि कला ग्राम सोसाइटी के गठन का उद्देश्य है कि जिला में किस प्रकार पारंपरिक कला को प्रमोट किया जाए। कला ग्राम सोसाइटी की टीम को बधाई देते हुए अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कला उत्सव में अगले 5 दिनों में लोगों को अलग-अलग आयोजन देखने को मिलेंगे। इस दौरान अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े कलाकारों को अलग-अलग आर्ट फॉर्म की प्रस्तुति देने का मौका मिलेगा ।

एजाज हुसैन ने झूमने पर किया मजबूर
इस मौके पर हुंडई मोटर इंडिया के हेड कॉरपोरेट अफेयर्स पुनित आनंद ने भी अपने विचार रखे और जिला प्रशासन का कला उत्सव के आयोजन के लिए आभार जताया। इस अवसर पर उन्होंने हुंडई मोटर इंडिया द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से सीएसआर के तहत किए जा रहे कार्यों की रूपरेखा रखी। कला उत्सव में प्रख्यात सारंगी कलाकार एजाज हुसैन ने अपनी प्रस्तुति देते हुए उपस्थित लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसी प्रकार, डीपीएस सुशांत लोक की अध्यापिका स्वाति ने अपने मेडले सांग की प्रस्तुति देते हुए उपस्थित दर्शको की खूब तालियां बटोरी।

लोक पारंपरिक विधाओं को करीब से जाने का मौका
कलाग्राम सोसायटी द्वारा हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट व हुंडई मोटर्स के सहयोग से आयोजित किए जा रहे कला उत्सव में आमजन को भारतीय संस्कृति की लोक पारंपरिक विधाओं को करीब से जाने का मौका मिलेगा। कला उत्सव में आमजन के मनोरंजन के लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं। यहां पर रोजाना लोगों को कला के अलग-2 रूप देखने को मिलेंगे। कला उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा, आर्ट वर्कशॉप, हस्तशिल्पकारों द्वारा तैयार सामान, पेंटिंग आदि सहित कई अन्य विधाओं से रूबरू होने का अवसर मिलेगा।

ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी
इसके अलावा, यहां लगाई गई आर्ट गैलरी में प्रख्यात कलाकारों जैसे धर्मेन्द्र राठौर, अर्पणा कौर, संगीता मूर्ति, निताशा जैनी सहित गुरूग्राम के प्रख्यात कलाकारों द्वारा अपनी कलाकृतियों व चित्रकलाओं को प्रदर्शित किया जा रहा है। कला उत्सव में रोजाना ‘ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी‘ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता ‘क्राफट्स ऑफ इंडिया‘ थीम पर आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में लोग अपने मोबाइल फोन या कैमरे आदि से निर्धारित थीम पर फोटो क्लिक करते हुए इसमें भाग ले सकते हैं। ये प्रतियोगिता रोजाना आयोजित होगी जिसमें विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।
 
प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित
कला उत्सव के शुभारंभ अवसर पर कलाग्राम सोसायटी द्वारा गत दिनों ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की गई कला प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को उपायुक्त निशांत कुमार यादव द्वारा सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 25 कारीगरों को भी मुख्य अतिथि ने पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट भेंट किया।

यह गणमान्य लोग रहे उपस्थित
इस अवसर पर उपायुक्त के साथ जीएमडीए के एडिशनल सीईओ सुभाष यादव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु शेयोकन्द,  हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के सीईओ गौरव सिंह, गुरूजल सोसाइटी से डायरेक्टर शुभी केसरवानी, कलाग्राम सोसाइटी से शिखा, दीप्ती ढींडसा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.