डीसी निशांत कुमार यादव ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, दिव्यांगजनों को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका

Gurugram News : डीसी निशांत कुमार यादव ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, दिव्यांगजनों को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका

डीसी निशांत कुमार यादव ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, दिव्यांगजनों को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका

Tricity Today | निशांत कुमार यादव ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

Gurugram News : डीसी निशांत कुमार यादव ने बुधवार को गुरुग्राम के सेक्टर-44 स्थित सहगल फाउंडेशन में फ्लिपकार्ट फाउंडेशन और ट्रेन (Trust for Retailers and Retail Associates India) के संयुक्त तत्वावधान में दिव्यांगजन को आजीविका के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम में पहले बैच के दौरान 25 दिव्यांगजन को प्रशिक्षित किया जाएगा।

दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत 
डीसी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि दिव्यांगजन को भी अन्य सामान्य लोगों की तरह काम करने और समाज में योगदान करने का अधिकार है। उनकी अक्षमता के कारण समाज मे उनके साथ  भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे देश के संविधान की प्रस्तावना में भी समाजवाद की बात कही गई है। जिसमें प्रत्येक नागरिक को समान अवसर देने की बात कही गई है। ऐसे में विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश मे दिव्यांगजन को आजीविका के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे।

डीसी ने जापानी कहावत का उल्लेख करते हुए कहा 
डीसी ने एक प्रसिद्ध जापानी कहावत का उल्लेख करते हुए कहा कि जापान में एक आम धारणा है कि जब भी कोई भूखा व्यक्ति आपसे भोजन मांगे तो आप उसे भोजन ना देकर उसे आजीविका चलाने के अवसर प्रदान करें ताकि वह जीवनभर स्वयं के स्तर पर अपना भरण पोषण कर सके। उन्होंने कहा कि एक सर्वविदित तथ्य है कि जब रोजगार के अवसर खोजने की बात आती है तो दिव्यांगजन को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हम सभी को अपने जीवन में कम से कम एक दिव्यांगजन को समाज की मुख्यधारा में लाने के प्रयास अवश्य करने चाहिए।

कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करेगा कार्यक्रम 
डीसी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि दिव्यांगजन  को सार्थक तरीके से कौशल विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करने में यह कार्यक्रम निश्चित रूप से एक सार्थक बदलाव लाएगा। कार्यक्रम में फ्लिपकार्ट फाउंडेशन के कॉर्पोरेट मामलों के मुख्य अधिकारी रजनीश कुमार, मैकडॉनल्ड्स के वरिष्ठ प्रबंधक (पीपल रिसोर्सेज) राजकिशोर प्रसाद,  फ्लिपकार्ट फाउंडेशन की निदेशक पूजा त्रिशल, बी के वेलफेयर फाउंडेशन से मोहम्मद आबिद मलिक, ट्रेन संस्थान से प्रियरंजन बिधर, फ्लिपकार्ट फाउंडेशन से अतुल भारद्वाज सहित काफी संख्या में दिव्यांगजन उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.