'TOD पॉलिसी' से रियल एस्टेट को मिलेगा बढ़ावा, जानिए क्या है योजना

गुरुग्राम मेट्रो प्रोजेक्ट में आएगी तेजी : 'TOD पॉलिसी' से रियल एस्टेट को मिलेगा बढ़ावा, जानिए क्या है योजना

'TOD पॉलिसी' से रियल एस्टेट को मिलेगा बढ़ावा, जानिए क्या है योजना

Google Images | गुरुग्राम मेट्रो

Gurugram News : गुरुग्राम की मेट्रो परियोजना को जल्द ही नई गति मिलने वाली है। इसके लिए एक महत्वाकांक्षी योजना तैयार की गई है। योजना के तहत गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (GMRL) मेट्रो कॉरिडोर के दोनों तरफ 800 मीटर तक ऊंची रिहायशी, व्यावसायिक इमारतें विकसित करेगा। जिससे पुराने गुरुग्राम मेट्रो रूट का काम तेजी से आगे बढ़ेगा और इसमें बजट कोई बाधा नहीं बनेगा।

रियल एस्टेट कंपनियों से होगी बातचीत 
जीएमआरएल ने एक नवीन रणनीति अपनाई है, जिसके तहत मेट्रो कॉरिडोर के दोनों तरफ 800 मीटर तक ऊंची रिहायशी और कमर्शियल बिल्डिंग्स विकसित की जाएंगी। इस योजना के लिए जल्द ही रियल एस्टेट कंपनियों से बातचीत शुरू की जाएगी। ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (TOD) के अंतर्गत, इन कंपनियों को फ्लोर एरिया रेशियो (FAR) खरीदने का विशेष लाभ दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त विज्ञापन कंपनियों को मेट्रो स्टेशनों और खंभों पर विज्ञापन लगाने की अनुमति के लिए आमंत्रित किया जाएगा। यह कदम न केवल रेवेनुए जेनेरेट करेगा, बल्कि शहर के व्यावसायिक परिदृश्य को भी नया आयाम देगा।

ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (TOD) क्या है?
ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (TOD) नीति को हरियाणा में 2017 में लागू किया गया था। हरियाणा सरकार की टीओडी योजना के अनुसार मेट्रो पिलर के दोनों ओर 800 मीटर तक की बिल्डिंग बनाने के लिए एफएआर खरीदने की अनुमति दी जाती है। इस नीति को दो भागों में विभाजित किया गया है - 1 मीटर से 500 मीटर और 500 मीटर से 800 मीटर।

क्या है मुख्य उद्देश्य?
ट्रांजिट ओरिएंटेड डेवलपमेंट (TOD) नीति का एक मुख्य उद्देश्य पारगमन मार्गों के साथ आवासीय और वाणिज्यिक दोनों प्रकार की संपत्तियों को प्रोत्साहित करना है ताकि लोग स्टेशनों तक पैदल जा सकें और जितना संभव हो सके पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग कर सकें। संपत्तियों को आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार इन क्षेत्रों में अधिक FAR की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, पारगमन गलियारे के 500 मीटर के भीतर के क्षेत्रों में 3.5 का FAR है जबकि 800 मीटर के दायरे में 2.5 का FAR है। चूंकि इन क्षेत्रों में भूमि का उपयोग मिश्रित है, इसलिए संपत्तियां वाणिज्यिक, औद्योगिक और आवासीय श्रेणियों में हो सकती हैं।

फ्लोर एरिया रेशियो (FAR) क्या होता है?
फ्लोर एरिया रेशियो (FAR) किसी इमारत के फ़्लोर एरिया का माप है, जो उस लॉट/पार्सल के आकार के संबंध में होता है, जिस पर इमारत स्थित है। FAR को दशमलव संख्या के रूप में व्यक्त किया जाता है, और इसे इमारत के कुल क्षेत्रफल को पार्सल के कुल क्षेत्रफल (बिल्डिंग एरिया ÷ लॉट एरिया) से विभाजित करके प्राप्त किया जाता है।

ये है मेट्रो प्रोजेक्ट
28.5 किलोमीटर लंबे इस मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत 27 मेट्रो स्टेशन बनाने की योजना है। इस मेट्रो प्रोजेक्ट पर करीब 5452 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके तहत मिलेनियम सिटी सेंटर, सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर-47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज छह, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई, सेक्टर-101, सेक्टर-9 आदि स्टेशन बनाए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.