हाथों खेलों हरियाणा यूथ गेम्स का आगाज, पदक के लिए दम-खम भरेंगे हरियाणा के हजारों खिलाड़ी

गुरुग्राम : हाथों खेलों हरियाणा यूथ गेम्स का आगाज, पदक के लिए दम-खम भरेंगे हरियाणा के हजारों खिलाड़ी

हाथों खेलों हरियाणा यूथ गेम्स का आगाज, पदक के लिए दम-खम भरेंगे हरियाणा के हजारों खिलाड़ी

Tricity Today | हाथों खेलों हरियाणा यूथ गेम्स का आगाज

  • राव इंद्रजीत सिंह स्वयं हैं शूटिंग के बेहतरीन खिलाड़ी
  • खेलों में हरियाणा का प्रदर्शन सदैव रहा है अव्वल- राव
  • राष्ट्रीय हॉकी टीम में रहा है गुरुग्राम का प्रतिनिधित्व, दोबारा से हमारे इस राष्ट्रीय खेल को ऊपर उठायें- राव
  • हरियाणा यूथ गेम्स के तहत गुरुग्राम में आयोजित की जाएंगी जुडो, तीरंदाजी व फुटबॉल की प्रतियोगिताएं
  • तीनों प्रतियोगिताओं में अपना हुनर दिखाने गुरुग्राम पहुँचे हरियाणा के सभी जिलों के 1144 खिलाड़ी
Gurugram : केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम के सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में खेलो हरियाणा यूथ गेम्स का उद्घाटन किया। हरियाणा में 16 दिसंबर से 17 व 18 दिसंबर तक नौ स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हरियाणा यूथ गेम्स के तहत गुरुग्राम में अगले तीन दिनों तक जुडो, तीरंदाजी व फुटबॉल की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। राव इंद्रजीत सिंह स्वयं शूटिंग के एक अच्छे खिलाड़ी हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते हैं।

हरियाणा में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं : केंद्रीय मंत्री
केंद्रीय मंत्री ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा, “हरियाणा के गठन से लेकर आज तक हरियाणा की विभिन्न खेल स्पर्धाओं में सदैव अव्वल रहने की एक समृद्ध परंपरा रही है। चूंकि हरियाणा यूथ गेम्स में 18 साल तक की आयु के ही खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, इसलिए भविष्य में इस परंपरा को बरकरार रखने की जिम्मेदारी आप सभी युवा खिलाड़ियों के कंधों पर है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में खेल प्रतिभाओं की कमी नही है। आजादी से लेकर हरियाणा के गठन व उसके बाद वर्तमान समय तक प्रदेश के अनेकों ऐसे दिग्गज खिलाड़ी उभरे हैं, जिनमें से कई खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।”

“सामूहिक रूप से होगा लड़ना”
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं में हमें हमारी उम्मीदों के मुताबिक मेडल नहीं मिलते हैं, इसको दुरुस्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति है कि खेलों इंडिया के मार्फ़त देश के सभी प्रदेशों से अच्छे खिलाड़ी तैयार किए जाए ताकि आगामी अंतरराष्ट्रीय स्पर्द्धाओं में हमारे खिलाड़ी और बेहतर प्रदर्शन करते हुए ज्यादा से ज्यादा पदक देश को दिला सकें। राव ने युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवर्ति पर कहा कि हमारे पड़ोसी देश अब सीधे तौर पर युद्ध ना लड़कर हमारे युवाओं को नशे का आदि बनाकर एक छद्म युद्ध लड़ रहे हैं, जिससे हम सभी को सामूहिक रूप से लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए सरकार अपने स्तर पर सभी संभव प्रयास कर रही है लेकिन आमजन के सहयोग के बिना यह सम्भव नही है। युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए खेलों को बढ़ावा देना ज़रूरी है।

जीवन में स्वास्थ्य के महत्व
केंद्रीय मंत्री ने खिलाड़ी के जीवन में स्वास्थ्य के महत्व पर बल देते हुए कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन  बसता है। जीवन में आगे बढ़ने और जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए तंदुरुस्त शरीर में एक स्वस्थ मन का होना बहुंत ही जरूरी है। किसी भी महत्वपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उस पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए मानसिक और बौद्धिक स्वास्थ्य का होना बहुत आवश्यक है , जिसका खेल सर्वोच्च माध्यम है।

खिलाड़ी के अंदर खेल भावना होना जरूरी : डीएम

गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा, “किसी भी खेल प्रतियोगिता में खिलाड़ी के अंदर खेल भावना का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि खेल में हार-जीत एक सिक्के के दो पहलू हैं। इसकी परवाह किए बगैर खिलाड़ियों को खेल के मैदान में डटे रहना चाहिए। किसी भी खिलाड़ी को हार की स्थिति में निराश नही होना चाहिए। जीवन अथवा खेल में मिली प्रत्येक हार आपकी आने वाली जीत का मजबूत आधार बनती है जिसमें निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए हमें अपने प्रयासों को जारी रखना चाहिए।”

हरियाणा के सभी जिलों से आए 1144 खिलाड़ी

डीसी यादव ने बताया कि खेलों हरियाणा यूथ गेम्स के तहत गुरुग्राम में आयोजित की जा रही जुडो, तीरंदाजी व फुटबाल के खेल में अगले तीन दिनों तक हरियाणा के सभी जिलों से आए 1144 खिलाड़ी पदक के लिए दम-खम भरेंगे। जुडो व तीरंदाजी से जुड़े सभी मुकाबले नेहरू स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त लड़कों के फुटबाल मैच खांडसा रोड स्थित डीएवी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किए जाएंगे। वहीं लड़कियों के मैच ताऊ देवी लाल स्टेडियम में करवाए जाएंगे।

Copyright © 2022 - 2023 Tricity. All Rights Reserved.