उद्यमियों को झेलना पड़ेगा करोड़ों का नुकसान, गुरुग्राम में नौकरियों पर खतरा

Israel Hamas युद्ध का असर दिल्ली एनसीआर तक : उद्यमियों को झेलना पड़ेगा करोड़ों का नुकसान, गुरुग्राम में नौकरियों पर खतरा

उद्यमियों को झेलना पड़ेगा करोड़ों का नुकसान, गुरुग्राम में नौकरियों पर खतरा

Google Image | Israel-Hamas war

Gurugram News : इजराइल हमास युद्ध (Israel-Hamas war) का असर अब दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) तक भी दिखने लगा है। दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम इंडस्ट्री को इस युद्ध से आने वाले समय की चिंता सताने लगी है। आपको बता दें कि गुरुग्राम से गारमेंट्स, फूड और हस्तशिल्प इंडस्ट्री से माल की सप्लाई इजराइल तक होती है। उड़ानें रद्द होने से उद्यमियों को करोड़ों का माल भेजने की चिंता बढ़ गई है। इजराइल में युद्ध अगर ऐसे ही चलता रहा तो जिले में उद्योगों को काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है। इससे कई नए ऑर्डर भी रद्द हो सकते हैं। युद्ध लंबा चला तो इन सेक्टरों में काम करने वाले हजारों लोगों के रोजगार पर भी संकट आ सकता है।

गुरुग्राम में कई इंडस्ट्री इजराइल को माल भेजती हैं 
जानकारी के अनुसार, गुरुग्राम जिले में 12,000 इंडस्ट्रीज हैं, इनमें ऑटोमोबाइल के बाद ढाई हजार गारमेंट इंडस्ट्री हैं। इसके अलावा 200 फूड और हस्तशिल्प इंडस्ट्री है। इन तीनों बिजनेस में इसराइल को माल की सप्लाई होती है। ऑर्डर पर यहां से माल तैयार करके भेजे जाते हैं। लेकिन, कई दिनों से इजरायल और हमास के बीच युद्ध के कारण इन इंडस्ट्रियों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। क्योंकि फ्लाइट भी रद्द हो गई है। दोनों के बीच चल रहे भयंकर युद्ध के कारण हजारों लोगों ने अपनी जान गंवाई हैं। इस युद्ध से इजराइल को भी भारी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। ऐसे में इम्पोर्ट करना उनके लिए कठिन हो सकता है। 

ढाई सौ करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार
दिल्ली से इजरायल की फ्लाइट रद्द हो गई है। इसके कारण तैयार माल भी नहीं भेजा जा सकता है। यहां से हर साल ढाई सौ करोड़ रुपए से अधिक कारोबार होता है। गुरुग्राम के उद्यमियों का कहना है कि इजरायल में युद्ध जारी रहने से अब वहां से नए ऑर्डर मिलने बंद हो जाएंगे। साथ ही जो तैयार माल है, उसे भी नहीं भेज पाएंगे। तैयार माल खराब होने का भी डर उद्यमियों को सताने लगा है। इन सब में सबसे ज्यादा फर्क फूड उद्योग में पड़ेगा, क्योंकि खाना सबसे पहले खराब होता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.