कम उम्र में बढ़ते नशे की लत को देखते हुए एडीसी ने की बैठक, स्वास्थ्य से सम्बंधित दिए एहम निर्देश

Tobacco Free Gurugram : कम उम्र में बढ़ते नशे की लत को देखते हुए एडीसी ने की बैठक, स्वास्थ्य से सम्बंधित दिए एहम निर्देश

कम उम्र में बढ़ते नशे की लत को देखते हुए एडीसी ने की बैठक, स्वास्थ्य से सम्बंधित दिए एहम निर्देश

Tricity Today | Symbolic images

Gurugram News : एडीसी हितेश कुमार मीणा ने सोमवार को स्वास्थ्य, शिक्षा और पुलिस सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर विशेष जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। एडीसी ने कहा कि राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत 14 जून तक सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वाले लोगों को तंबाकू सेवन के दुष्परिणामों के बारे में जानकारी देकर उन्हें नशे से दूरी बनाने के लिए प्रेरित किया जाए।

कैंसर का मुख्य कारण है तंबाकू 
एडीसी नेआमजन से तंबाकू सहित अन्य प्रकार के नशे से परहेज करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का नशा हमारी सेहत व स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और कैंसर का मुख्य कारण बन सकता है। इससे अन्य बीमारियों का भी जन्म होता है। नशा करने वाला व्यक्ति समाज की मुख्यधारा से विमुख हो जाता है। उन्होंने कहा कि नशा अपराध का भी प्रमुख कारण है। ऐसे में हम सभी का दायित्व है कि लोगों को जागरूक कर नशीले पदार्थों से दूर करते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा में अपनी भूमिका निभाएं। एडीसी ने बताया कि धूम्रपान, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 के तहत नियम की अवहेलना करने वाले पर जुर्माने का प्रावधान है। 

तंबाकू सेवन को दंडनीय अपराध घोषित किया गया 
कोटपा अधिनियम की धारा 4 के अंतर्गत सभी सार्वजनिक एवं कार्य स्थल पर धूम्रपान और तंबाकू सेवन को दंडनीय अपराध घोषित किया गया है। एडीसी ने कहा कि कम उम्र के युवाओं में बढ़ती नशे की लत चिंता का विषय है। बढ़ती नशे की लत पर अंकुश लगाने में शासन स्तर पर भी व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं और जिले में स्वास्थ्य और पुलिस विभाग द्वारा भी इस दिशा में लगातार जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस दिशा में मीडिया की भूमिका भी सकारात्मक और सराहनीय है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.