गुरुग्राम में कृषि विभाग द्वारा मिट्टी और पानी के नमूनों की जा रही जांच, सहायक बनने के लिए यहां करे सम्पर्क

हर खेत स्वस्थ अभियान : गुरुग्राम में कृषि विभाग द्वारा मिट्टी और पानी के नमूनों की जा रही जांच, सहायक बनने के लिए यहां करे सम्पर्क

गुरुग्राम में कृषि विभाग द्वारा मिट्टी और पानी के नमूनों की जा रही जांच, सहायक बनने के लिए यहां करे सम्पर्क

Tricity Today | भूमि परीक्षण अधिकारी डॉ.अनुराग सांगवान

Gurugram News : कृषि एवं किसान कल्याण विभाग गुरुग्राम परिसर में स्थित भूमि परीक्षण प्रयोगशाला में मिट्टी और पानी की जांच की जा रही है। डीसी निशांत कुमार यादव के मार्ग दर्शन में जिला के किसानों को मिट्टी और पानी की जांच कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। 

16230 नमूनों की हो चुकी जांच 
हर खेत स्वस्थ खेत स्कीम के तहत प्रयोगशाला में अभी तक 18820 मृदा नमूने जांच हेतु जमा हुए हैं। जिसमें से 16230 नमूनों की जांच हो चुकी हैं। वहीं जिला में किसानों को 695 सॉयल हेल्थ कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।
भूमि परीक्षण अधिकारी डॉ.अनुराग सांगवान ने बताया कि हर खेत स्वस्थ खेत अभियान 2021 में माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा द्वारा शुरू किया गया था। जिसके तहत जिले में सभी किसानों के खेत की मिट्टी की जांच की जानी है। वर्ष 2021-22 में जिला गुरुग्राम में खंड गुरुग्राम और सोहना को लिया गया था। 

गांव के युवाओं को चुना गया किसान सहायक
इसी प्रकार 2022-23 में खंड पटौदी और फरूखनगर लिया गया है। स्कीम के तहत मिट्टी के नमूने लेने के लिए गांव से ही युवाओं को किसान सहायक चुना जाता है। इसके लिए उन्हें सरकार द्वारा प्रति सैंपल 40 रुपये दिए जा रहे हैं। इस काम को करने से युवाओं को प्रोत्साहन और मिट्टी जांच से सम्बंधित जानकारी मिले। जो युवा किसान सहायक बनने के इच्छुक है वह खंड कृषि अधिकारी कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.