मदर डेयरी समेत 3 फैक्ट्रियों पर लगा 69.60 लाख का जुर्माना, ग्रामीणों की शिकायत पर हुआ एक्शन

हापुड़ से बड़ी खबर : मदर डेयरी समेत 3 फैक्ट्रियों पर लगा 69.60 लाख का जुर्माना, ग्रामीणों की शिकायत पर हुआ एक्शन

मदर डेयरी समेत 3 फैक्ट्रियों पर लगा 69.60 लाख का जुर्माना, ग्रामीणों की शिकायत पर हुआ एक्शन

Tricity Today | Mother Dairy

Hapur : दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग-9 स्थित मदर डेरी समेत तीन फैक्ट्रियों पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बड़ी कार्रवाई की है। तीनों फैक्ट्रियों पर भूजल और वायु को दूषित करने के आरोप में पर 69.60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से मदर डेरी पर प्रदूषण निवारण एवं नियंत्रण अधिनियम 1974 की धारा 33ए के अंतर्गत भूजल दूषित करने के चलते 47.10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

ग्रामीणों की शिकायत पर हुआ एक्शन
इस फैक्ट्री से निकलने वाले दूषित पानी से आसपास के गांवों का भूजल दूषित होने का आरोप लगाया गया था। इसकी शिकायत कई बार ग्रामीणों ने अधिकारियों से की थी। शिकायत पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने जांच की और आराेप सही पाए जाने पर फैक्ट्री पर पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति अधिरोपित किए जाने के लिए जुर्माना लगाया है। 

इन फैक्ट्रियों पर भी हुआ एक्शन
इसके अतिरिक्त गांव खेड़ा के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग की यूनिट तृतीय पर 14.20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जबकि, इसी कंपनी की यूनिट द्वितीय पर 8.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। दोनों फैक्ट्रियों पर वायु को दूषित करने का आरोप है।

क्या कहते हैं अफसर
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय प्रबंधक उत्सव ने बताया कि तीनों फैक्ट्रियों पर जुर्माना लगाने के बाद पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति अधिरोपित किए जाने के लिए मुख्यालय को रिपोर्ट प्रेषित कर दी गई है। आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए कवायद चल रही है। इसी क्रम में उच्चतम न्यायालय के संरक्षण में गठित वायु गुणवत्ता आयोग के आदेशानुसार विगत एक जनवरी के बाद से फैक्ट्रियों के संचालन में कोयला और लकड़ी के ईंधन के इस्तेमाल पर रोक लग चुकी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.