एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने मारा छापा, 1400 कट्टे बरामद

हापुड़ में यूरिया की कालाबाजारी : एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने मारा छापा, 1400 कट्टे बरामद

एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने मारा छापा, 1400 कट्टे बरामद

Tricity Today | एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने मारा छापा

Hapur News : जिले के कृषि विभाग की टीम ने शहर के रामपुर रोड स्थित बिजली घर के पास मुर्गी दाना बनाने वाली फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई की। इस दौरान 1400 कट्टे यूरिया बरामद किए है। किसानों को अनुदान पर मिलने वाले यूरिया को यहां दो गोदामों में रखा गया था, जो कालाबाजारी कर लाया गया था। यूरिया को अधिकारियों ने सुपुर्दगी में लेकर, नमूने को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। इस संबंध में नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है। 

मुर्गी दाने की फैक्ट्री में रखे थे कट्टे
दरअसल, जिला कृषि अधिकारी मनोज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि मुखबिर की सूचना पर अपनी टीम के साथ रामपुर रोड पर मुर्गी दाने की फैक्ट्री में पहुंचे। उन्होंने बंद गोदाम को खुलवाया तो उसमें बड़ी मात्रा में यूरिया के कट्टे लगे थे। इसकी जानकारी की तो वहां काम करने वाले मजदूर इधर उधर जाने लगे, फैक्ट्री मालिक भी मौके पर नहीं मिले। टीम ने फैक्ट्री परिसर में बने एक अन्य गोदाम की भी जांच की तो वहां भी बड़ी मात्रा में यूरिया के कट्टे मिले। जांच में पता चला कि फसलों में प्रयोग होने वाले यूरिया को ही यहां मुर्गी दाना बनाने में प्रयोग किया जा रहा था। 

मामले में कराया मुकदमा दर्ज 
इस दौरान जांच में कुछ बिल मिले। टीम ने करीब 1400 कट्टों को फैक्ट्री परिसर में ही सील कर दिया है। इसके साथ ही सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है। इस मामले में अपर जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार सैनी ने छोटे, तन्जीम और स्टैंर्डड फ्रूट प्रोटीन प्रोडेक्ट आफिस 261 सिकंदर गेट हापुड़ के स्वामी के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

इसलिए रखा था स्टॉक 
किसानों को भारतीय जन उर्वरक परियोजना के तहत यूरिया पर सरकार करीब 82% अनुदान देती है। किसानों को महज 266.50 रुपये में यूरिया का बैग मिलता है, जबकि इसकी वास्तवित कीमत 1497.75 रुपये है। व्यवसायिक प्रयोग के लिए दाम और बढ़ जाते हैं, इसलिए ही बहुत सी फैक्ट्री अनुदानित यूरिया की कालाबाजारी करती है। 

क्या बोले अधिकारी?
वहीं जिला कृषि अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि मुर्गी दाना बनाने वाली फैक्ट्री में यूरिया के करीब 1400 कट्टे मिले हैं। इस मामले में नगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है। यूरिया के सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.