पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा हुआ एक्शन, राजस्व में हुआ जमकर इजाफा

हापुड़ में गरज रहा बाबा का बुलडोजर : पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा हुआ एक्शन, राजस्व में हुआ जमकर इजाफा

पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा हुआ एक्शन, राजस्व में हुआ जमकर इजाफा

Google Photo | Symbolic Photo

Hapur News : हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) ने जिले में पिछले वित्तीय वर्ष में अवैध कॉलोनियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की है और जुर्माना में भी पिछले वित्तीय वर्ष की अपेक्षा इस बार अधिक जुर्माना वसूला गया है। लेकिन इसके बाद भी जिले में अवैध कॉलोनियों की भरमार है। नेशनल हाईवे के किनारे की बात तो अलग है ग्रामीण इलाकों में भी अवैध कॉलोनियां काटी जा रही है। ऐसे में प्राधिकरण अपनी कार्रवाई में और तेजी लाएगा। 

पिछले साल के मुकाबले अधिक राजस्व वसूला 
हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 में अवैध निर्माण और कॉलोनियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी दिखाई है। प्राधिकरण (HPDA) द्वारा इस वित्तीय वर्ष में कुल करीब 426 अवैध निर्माण और कॉलोनियों को चिंहित किया था। इनसमें से कुछ ने अपनी कॉलोनियों के नक्शे प्राधिकरण से पास करा लिए, इसके बाद प्राधिकरण ने 71 अवैध निर्माणों को सील कर दिया, बता दें कि इनमें हाईवे किनारे बने होटल व ढाबों की संख्या अधिक रही। 

80 अवैध कालोनियों को किया ध्वस्त, 167 करोड़ वसूले 
इसके अलावा अवैध कॉलोनियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 80 अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया है। इस कार्रवाई से जहां हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) का राजस्व बढ़ा है, वहीं नियम से कार्य करने वाले कालोनाइजरों की संख्या भी बढ़ी है। पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्राधिकरण को 103 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ था। जबकि इस वित्तीय वर्ष में जुर्माने के रूप में 167 करोड़ रुपये का राजस्व प्राधिकरण ने वसूल किया है। 

औद्योगिक हब के रूप में उभर रहा हापुड़
दिल्ली से नजदीक होने के कारण जनपद में औद्योगिक गतिविधियां बढ़ी है। गढ़ गंगा ब्रजघाट, गंगा एक्सप्रेस-वे और दो हाईवों के चौड़ीकरण के बाद हापुड़ औद्योगिक हब के रूप में उभर रहा है। आने वाले वर्षों में यहां की संभावनाओं को देखते हुए पिछले कुछ सालों में यहां अवैध कॉलोनियों की बाढ़ सी आ गई थी। लेकिन अब प्राधिकरण के अफसरों की संख्ती के कारण इन अवैध कॉलोनियों पर तेजी से कार्रवाई की जा रही है।

अवैध कॉलोनियों पर जारी रहेगी कार्रवाई 
हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण (HPDA) के उपाध्यक्ष डा. नितिन गौड़ का कहना है कि प्राधिकरण लगातार अवैध कॉलोनियों को चिंहित कर उनके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है और अवैध निर्माण किसी भी हाल में नहीं होने दिया जाएगा। अवैध निर्माणों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा और तेजी से कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.