हापुड़ में 43 केंद्रों पर होंगे एग्जाम, सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे

UP Board Exam 2023 : हापुड़ में 43 केंद्रों पर होंगे एग्जाम, सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे

हापुड़ में 43 केंद्रों पर होंगे एग्जाम, सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे

Tricity Today | जिला विद्यालय निरीक्षक ऑफिस

Hapur News : बृहस्पतिवार को हापुड़ के 43 केंद्रों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के 29788 छात्र हिंदी, सामान्य हिंदी, सैन्य विज्ञान विषय की परीक्षा दो पालियों में देंगे। सुरक्षा के लिहाज से केंद्रों को तीन जोन और नौ सेक्टर बांट दिए गए है। वहीं सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। सीसीटीवी, वाइस रिकॉर्डर और राउटर से कक्षों को लैस किया गया है।  बताया जा रहा है कि कंट्रोल रूम से ही परीक्षा का ऑनलाइन जायजा लिया जाएगा।

केंद्रों की गतिविधियों को मोबाइल से देखेंगे अधिकारी 
बृहस्पतिवार सुबह की पाली में 8 से सवा 11 बजे तक हाईस्कूल के छात्रों की परीक्षा होगी, जबकि शाम की पाली में अपराह्न 2 से सवा पांच बजे तक इंटरमीडिएट के छात्र परीक्षा देंंगे। परीक्षा केंद्रों पर डेस्क सीट चिट भी चस्पा कर दी गई है। कक्ष निरीक्षकों को कड़े दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसमें 15 मिनट का समय पेपर पढ़ने के लिए मिलेगा। बोर्ड परीक्षा को संपन्न कराने के लिए जिलेभर के 43 केंद्रों पर करीब 1905 शिक्षकों की ड्यूटी लगी है। रिजर्व में भी शिक्षक रखे गए हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग से संबद्ध केंद्र स्कूलों में बोर्ड परीक्षा तक शिक्षण कार्य बंद रहेगा। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान केंद्रों की गतिविधियों को अधिकारी मोबाइल पर देख सकेंगे। इसके लिए व्यवस्था में लगे अधिकारियों के मोबाइल पर एप डाउन लोड करा दिया गया 

डीआईओएस कार्यालय में बना कंट्रोल रूम
परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए सभी केंद्रों को पूरी तरह वॉइस और सीसीटीवी कैमरों से लैस किया है। निगरानी के लिए डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस केंद्र से जिले के समस्त 43 केंद्रों के कक्षों की निगरानी आसानी से की जा सकेगी। इसका लिंक शासन के साथ भी साझा किया गया है। सुरक्षा की रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बोर्ड परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंध रहेगी। परीक्षा केंद्रों पर पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे, जो व्यवस्था बिगाडऩे वालों पर खास नजर रखेंगे। परीक्षा केंद्र के २०० मीटर परिधि में फोटो स्टेट आदि की दुकानें बंद रखी जाएंगी। बाहर के लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.