श्रद्धांलुओं ने गढ़मुक्तेश्वर में लगाई आस्था की डुबकी, हर-हर गंगे से गूंजा घाट

माघ पूर्णिमा 2023 : श्रद्धांलुओं ने गढ़मुक्तेश्वर में लगाई आस्था की डुबकी, हर-हर गंगे से गूंजा घाट

श्रद्धांलुओं ने गढ़मुक्तेश्वर में लगाई आस्था की डुबकी, हर-हर गंगे से गूंजा घाट

Tricity Today | आस्था की डुबकी लगाते श्रद्धांलु

Hapur News : माघ पूर्णिमा पर रविवार सुबह भक्तों ने ब्रजघाट, लठीरा समेत पूठ गंगा के कच्चे घाट पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्यार्जित किया। जिसके बाद क्षेत्र के मंदिरों में पूजा-अर्चना कर अपने-अपने परिवार की खुशहाली की कामना की।

विभिन्न जिलों के श्रद्धालु शामिल हुए  
माघ पूर्णिमा पर डुबकी लगाने के लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दूरदराज के जिलों से भक्तों का आगमन शनिवार की शाम को ही प्रारंभ हो गया था। जिससे तीर्थनगरी में चारों तरफ चहल पहल बढ़ गई। वहीं सैकड़ों धर्मशाला, आश्रम और मंदिर परिसर भीड़ से फुल होने पर हजारों की भीड़ को स्टेशन रोड, मुख्य बाजार, आरती  स्थल समेत दुकानों के बाहर लगे टीन शैड में गुजारनी पड़ी। देर रात को ही अधिकांश भक्त गंगा किनारे एकत्र हो गए थे, जहां ब्रह्म मुहूर्त प्रारंभ होते ही हर-हर गंगे के जयकारों के बीच पतित पावनी में आस्था की डुबकी लगाने का क्रम प्रारंभ हो गया था, जो रविवार को सूर्यास्य होने तक निरंतर चलता रहा।

श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता
गंगा में डुबकी लगाकर अधिकांश भक्तों ने गंगा  किनारे  बैठे पंडितों से भगवान सत्यनारायण की कथा सुन दक्षिणा दी।  इसके बाद वेदांत मंदिर, अमृत परिसर मंदिर, हनुमान मंदिर, अवंतिका देवी सिद्धपीठ, शीतल आश्रम, श्रीकृष्ण आश्रम, गंगा मंदिर समेत विभिन्न धर्मस्थलों में अपने ईष्ट देवों की पूजा अर्चना कर परिवार की खुशहाली की कामना की।

सुरक्षा के रहे कड़े प्रबंध
माद्य पूर्णिमा पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करने के लिए पहुंचे। वहीं पुलिस ने गंगा घाटों और मुख्य मार्गों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए। साथ ही संदिग्ध लोगों और वाहनों पर पुलिस निगाह रखे हुई थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.