अब बिना सत्यापन के 100 क्विंटल तक गेहूं बेच सकेंगे, बटाईदारों को भी होगा फायदा

हापुड़ में किसानों के लिए खुशखबरी : अब बिना सत्यापन के 100 क्विंटल तक गेहूं बेच सकेंगे, बटाईदारों को भी होगा फायदा

अब बिना सत्यापन के 100 क्विंटल तक गेहूं बेच सकेंगे, बटाईदारों को भी होगा फायदा

Google Photo | किसानों के लिए खुशखबरी

Hapur news : गेहूं खरीद नीति शासन द्वारा जारी कर दी गई है, न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। नई नीति में 100 क्विंटल तक गेहूं बेचने के लिए किसानों को सत्यापन कराने की जरूरत नहीं होगी। वहीं इसके अलावा बटाईदार किसानों को भी अपना उत्पाद सरकारी केंद्रों पर बेचने का मौका दिया गया है।

हापुड़ में गेहूं खरीद के 31 क्रय केंद्र
हापुड़ जिले में गेहूं खरीद के लिए 31 क्रय केंद्र बनाए गए है, लेकिन शासन ने अभी खरीद के लिए तिथि निर्धारित नहीं की है। अभी तक 100 क्विंटल से अधिक का उत्पाद बेचने पर किसानों को तहसील से सत्यापन कराना होता है। जहां सत्यापन के नाम पर किसानों का शोषण होता था, जिस कारण किसान सरकारी क्रय केंद्रों पर गेंहू बेचने से बचता था। इसके कारण सरकारी खरीद को गति नहीं मिल पाती थी तो वहीं क्रय केंद्रों पर तैनात प्रभारियों को दिक्कतें होती थी। हर वर्ष सरकारी केंद्रों पर गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता था, कार्ड धारकों को मुफ्त राशन देने की व्यवस्था के बाद से सरकार पर ज्यादा से ज्यादा गेहूं खरीदने का दबाव भी है। इस बार की नीति में किसानों को सत्यापन प्रक्रिया से दूर कर दिया गया है। इसके अलावा बटाईदारों को भी सरकारी केंद्रों पर उपज बेचने का मौका दिया गया है।

90 किसानों ने कराया पंजीकरण
जिला खाद्य विपणन अधिकारी समरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि शासन से अभी तक गेहूं खरीद की तिथि और लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है। गेहूं बेचने के लिए अब तक करीब 90 किसानों ने पंजीकरण कराया है। शासन ने इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपये निर्धारित किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.