महाकुंभ मेले से पहले गंगा एक्सप्रेसवे पर फर्राटे भरेंगे वाहन, इतने प्रतिशत काम पूरा

बदलता उत्तर प्रदेश : महाकुंभ मेले से पहले गंगा एक्सप्रेसवे पर फर्राटे भरेंगे वाहन, इतने प्रतिशत काम पूरा

महाकुंभ मेले से पहले गंगा एक्सप्रेसवे पर फर्राटे भरेंगे वाहन, इतने प्रतिशत काम पूरा

Tricity Today | Ganga Expressway

Hapur News : प्रयागराज में अगले साल लगने वाले कुंभ मेले से पहले गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा होना है। वहीं, ऐसे में कार्यदायी संस्था द्वारा तेजी से कार्य कराया जा रहा है। कार्यदायी संस्था द्वारा भी मेरठ जिले के बिजौली गांव से सड़क का निर्माण शुरू हो गया है और करीब 10 किलोमीटर सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है, इससे आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आवागमन में राहत मिलेगी। इसके साथ ही यहां इंटरचेंज भी आकार लेने लगा है और मिट्टी का भराव भी पूरा कर लिया गया है।

60 प्रतिशत से अधिक कार्य हुआ पूरा 
दरअसल, गंगा एक्सप्रेसवे का मेरठ और हापुड़ जिले में करीब 60 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मेरठ के खरखौदा के गांव बिजौली से शुरू हो रहे एक्सप्रेसवे की मुख्य सड़क के 10 किलोमीटर लंबे भाग को गांव भधौला, अटौला और गोविंदपुरी के जंगल तक बना लिया गया है। वहीं 10 किलोमीटर लंबी अन्य सड़क का काम अंतिम चरण में है। इसके अलावा हिस्से पर गिट्टी डालने का कार्य चल रहा है, वहीं बिजौली इंटरचेंज भी आकार लेने लगा है। 

पिलर और स्लैप डालने का काम तेज
नेशनल हाईवे-334 पर ओवरब्रिज पर पिलर और स्लैप डालने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यहां आसपास मिट्टी भराव का कार्य पूरा हो चुका है, उतार चढ़ाव पर मिट्टी डाली जा रही है। गांव अतराड़ा में काली नदी के ऊपर पुल बनकर तैयार हो चुका है, ऐसे ही गांव अटौला में भी बड़ा पुल बनाने का कार्य अंतिम दौर में हैं। वहीं गंगा एक्सप्रेसवे के मध्य में बने डिवाइडर के बीच में छोटे पौधे और फुलवारी लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। फुलवारी लगाने का टेंडर भी एक कंपनी को दिया गया है। कंपने ने सहारनपुर की एक बड़ी नर्सरी को आर्डर भी दे दिया है।

मेरठ से प्रयागराज मात्र इतने घंटे का है सफर
गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद मेरठ जिले से प्रयागराज जिले को केवल 8 घंटे तक पहुंचने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि गाड़ियां 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकें। एसे में संभव है कि मेरठ से प्रयासराज का सफर इससे भी कम समय में ही पूरा हो जाए। यह 6 लेन का एक्सप्रेस वे होगा, लेकिन इसे जरूर पड़ने पर 8 लेन तक चौड़ा किया जा सकता है।

आधिकारिक बयान
कार्यदायी संस्था एलएंडटी के प्रशासनिक अधिकारी नारायण गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि लक्ष्य के अनुसार एक्सप्रेसवे का काम पूरा किया जाएगा। इसके लिए लगातार तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। कार्य समय से पूरा कर लिया जाएगा।

इन-इन जिलों से गुजरेगा एक्सप्रेसवे
मेरठ
हापुड़
बुलंदशहर
अमरोहा
संभल
बदांयू
शाहजहांपुर
हरदोई
उन्नाव
रायबरेली
प्रतापगढ़
प्रयागराज

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.