प्राइमरी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में मिली कई कमियां, प्रिंसिपल को लगाई फटकार

हापुड़ के सीडीओ अभिषेक वर्मा ने मारा छापा : प्राइमरी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में मिली कई कमियां, प्रिंसिपल को लगाई फटकार

प्राइमरी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में मिली कई कमियां, प्रिंसिपल को लगाई फटकार

Tricity Today | हापुड़ के सीडीओ अभिषेक वर्मा ने मारा छापा

Hapur News : जिले के सीडीओ अभिषेक कुमार (CDO Abhishek Kumar) लगातार आंगनबाड़ी केंद्र और प्राथमिक विद्यालयों का निरीक्षक कर रहे है और कमिया पाए जाने पर कार्रवाई भी कर रहे है। वहीं, अब गांव अच्छेजा स्थित आंगनबाड़ी केंद्र और प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया है। निरीक्षण के दौरान कार्यकात्रियों द्वारा दायित्वों में लापरवाही बरतनें पर जिला कार्यक्रम अधिकारी को स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। 

क्या है पूरा मामला 
दरअसल, सीडीओ नें पूर्व में भी कई जगहों का निरीक्षण किया था। कई जगह लापरवाही पाई गई, जिसके बाद कार्रवाई के आदेश भी दिए गए।शहर के पास अच्छेजा गांव में प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में चार आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे है। वहीं, निरीक्षण के दौरान आंगनबाडी कार्यकत्री सुनीता, पुष्पा, पुष्पा और रेखा उपस्थित पायी गई। इन केंद्रों पर कुल 101 बच्चें पंजीकृत है, जिसके सापेक्ष निरीक्षण के समय मात्र 36 बच्चे उपस्थिति पाए गए। बच्चों के वजन तौलने वाली चार मशीन हैं। मगर निरीक्षण के दौरान केंद्र पर कोई मशीन नहीं पाई गई। आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा मशीन घर पर बताई गई और लम्बाई नापने का यंत्र केंद्र पर एक ही मौजूद था। आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा अपने दायित्वों के प्रति पूर्णतः लापरवाही बरती जा रही है। जिसको दृष्टिगत रखते हुए जिला कार्यकम अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं, कि संबंधित का स्पष्टीकरण प्राप्त करें एवं अपनी आख्या सहित तीन दिन में प्रस्तुत करें।

विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति कम मिली 
सीडीओ के निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय अच्छेजा में बच्चों की उपस्थिति कम मिली। प्रिंसिपल को निर्देश दिए गए कि वह अभिभावकों से समन्वय स्थापित कर उन्हें प्रेरित करें और बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित कराए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.