हरिद्वार की तर्ज पर होगा तीर्थस्थली गंगा नगरी का विकास, शासन को भेजा प्रस्ताव

हापुड़ से अच्छी खबर : हरिद्वार की तर्ज पर होगा तीर्थस्थली गंगा नगरी का विकास, शासन को भेजा प्रस्ताव

हरिद्वार की तर्ज पर होगा तीर्थस्थली गंगा नगरी का विकास, शासन को भेजा प्रस्ताव

Tricity Today | हरिद्वार की तर्ज पर होगा तीर्थस्थली गंगा नगरी का विकास

Hapur News : प्राचीन तीर्थस्थली गंगा नगरी को उत्तराखंड के हरिद्वार की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। जिसके तहत विभिन्न योजनाएं तैयार की जा रही हैं। क्षेत्र को विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग ने 75 करोड़ रुपए की कार्ययोजना बनाकर शासन को भेजी है। योजना को स्वीकृति मिलने के बाद इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा।

यह सुविधा हो चुकी है उपलब्ध
वर्तमान में गढ़मुक्तेश्वर ब्रजघाट पश्चिम उत्तर प्रदेश का मुख्य तीर्थ स्थल है। इसके विकास के लिए शासन द्वारा विगत 10 वर्षों से लगातार काम किया जा रहा है। अब तक गंगानगरी में रंगीन फव्वारा, लेजर-शो, पीडब्ल्यूडी और सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस, मनोरंजन पार्क, के निर्माण समेत पक्के घाट, घंटाघर, कैनोपी और तट पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अनेक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं।

योजना बनाकर शासन को भेजी
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रजघाट में आगमन के दौरान तीर्थ नगरी के विकास करने के निर्देश दिए थे। जिसमें वैदिक सिटी का निर्माण, कोटा खादर में डिज्नीलैंड, लठीरा तिगरी को जोड़ने के लिए गंगा पर पुल निर्माण समेत अन्य योजनाएं शामिल हैं। आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मल्टीलेवल पार्किंग आदि की जरूरत को देखते हुए पर्यटन विभाग ने 75 करोड़ रुपए की योजना बनाकर शासन को भेज दी है।

क्या कहा नगर पालिका चेयरमैन ने
गढ़ नगर पालिका अध्यक्ष राकेश बजरंगी ने बताया कि क्षेत्र का विकास होने से श्रद्धालुओं को सुविधाएं भी मिलेंगी पर्यटन को बढ़ावा मिलने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के भी अवसर बढ़ेंगे। इसके अलावा प्राचीन मंदिरों का जीर्णोद्धार श्रद्धालुओं के लिए भी खुशी का विषय है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.