आरपीएफ टिकट की कालाबाजारी करने वालों पर बड़ा एक्शन, इतने यूजर्स की आईडी ब्लॉक

Hapur News : आरपीएफ टिकट की कालाबाजारी करने वालों पर बड़ा एक्शन, इतने यूजर्स की आईडी ब्लॉक

आरपीएफ टिकट की कालाबाजारी करने वालों पर बड़ा एक्शन, इतने यूजर्स की आईडी ब्लॉक

Tricity Today | Symbolic images

Hapur News : गर्मी की छुट्टियों को देखते हुए ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ अधिक बढ़ गई है। ज्यादातर ट्रेनों में लोगों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहे है। इसका फायदा उठाकर टिकट के दलाल एक्टिव हो गए हैं, जिस पर शिकंजा कसने के लिए आरपीएफ की टीम एक्शन मोड में आ गई है।आरपीएफ ने 2023 में 1 जनवरी से लेकर 30 अप्रैल तक 20 पर्सनल यूजर आईडी को ब्लॉक किया है।

इन आईडी के जरिए नियम से अधिक टिकट की बुकिंग 
बताया जा रहा है कि इन आईडी के जरिए नियम से अधिक टिकट की बुकिंग कर कालाबाजारी की जा रही थी। वहीं टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए मुरादाबाद मंडल के उच्च अधिकारियों के निर्देश पर आरपीएफ ने कई शहरों में ताबड़तोड़ छापेमारी करके मुकदमे दर्ज किए हैं, अधिकारियों के मुताविक हापुड़ आरपीएफ टीम ने,हापुड़, बुलंदशहर, सिकंदराबाद व खुर्जा में टिकट की कालाबाजारी के मामले के केस मिले हैं।

20 पर्सनल यूजर आईडी को ब्लॉक किया
पुलिस के मुताबिक, टिकटों की दलाली को रोकने के लिए इंटरनेट टिकटिंग एंटी फ्रॉड टीम का गठन किया गया है, जो तत्काल टिकट बुकिंग पर रोजाना निगरानी करके संदिग्ध लॉगिन के आईपी को ब्लॉक कर रही है। इसके जरिए अब तक 20 पर्सनल यूजर आईडी को ब्लॉक किया गया है। इसके साथ ही, तत्काल अवधि के दौरान पहले सेकंड में टिकट बुक करने वाले यूजर्स पर नजर रखी जा रही है। साथ ही, उनका भी डेटा इकट्ठा किया जा रहा है।

आरोपियों के पास कई नाम से यूजर आईडी
पर्सनल यूजर आईडी के जरिए एक महीने में तत्काल बुकिंग के लिए मात्र 6 टिकट करने के नियम हैं। वहीं, हापुड़ आरपीएफ थाना प्रभारी निरीक्षक सुभाष यादव ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिए टीम बनाई थी, जिन्होंने स्टेशन के आसपास संदिग्ध लोगों पर नजर रखना शुरू कर दी। आरपीएफ प्रभारी ने बताया कि अब तक कुल 30 केस पकड़ में आए हैं। आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है, आरपीएफ के जवान गुपचुप तरीके से टिकटों की कालाबाजारी करने वालों पर नजर रखे हुए हैं। वहीं, इंस्पेक्टर का कहना है कि पकड़े गए आरोपियों के पास कई नाम से यूजर आईडी मिले हैं।

लगाम लगाने के लिए विशेष अभियान 
अधिकारी ने बताया कि टिकटों की कालाबाजारी करने वाले अलग-अलग नाम से यूजर आईडी बनाई है। यह खेल तत्काल टिकट में ही हो रहा है। दरअसल, नियम यह है कि आईआरसीटीसी के एजेंट के लिए तत्काल टिकट विंडो 11:15 बजे खुलती है, जबकि एक पर्सनल आईडी के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग 11 बजे ही शुरू हो जाती है। इसका फायदा उठाकर दलाल टिकटों की कालाबाजारी करते हैं। कालाबाजारी पर लगाम लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया था ।

क्या कहती है आरपीएफ 
हापुड़ आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक सुभाष यादव ने बताया कि उच्च अधिकारियों के निर्देश पर अभियान चलाकर आठ आरोपियों को गिरफ्तार 83ई टिकट बरामद किये गए थे। वही इन सभी आरोपियों से टीम द्वारा एक लाख 54 हजार आठ सों रुपए की नकदी बरामद की थी। जिसमे 20 यूजर आईडी को ब्लॉक भी किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.