पहाड़ों की झमाझम बारिश ने बढ़ाया गंगा नदी का स्तर, हापुड़ में बाढ़ का खतरा

पहाड़ों की बारिश ने बढ़ाई वेस्ट यूपी की टेंशन : पहाड़ों की झमाझम बारिश ने बढ़ाया गंगा नदी का स्तर, हापुड़ में बाढ़ का खतरा

पहाड़ों की झमाझम बारिश ने बढ़ाया गंगा नदी का स्तर, हापुड़ में बाढ़ का खतरा

Tricity Today | बारिश ने बढ़ाया गंगा नदी का स्तर

Hapur News : तीर्थंनगरी गढ़मुक्तेश्वर के ब्रजघाट गंगा में जलस्तर में बढ़ोतरी होने से गंगा में उफान जारी है। इससे गंगा येलो अलर्ट के निशान की और बढ़ रही है।बिजनोर बैराज से पानी छोड़े जाने से खादर गांव के लोगों में बेचैनी बढ़ने लगी है।

छोड़ा गया बिजनोर बैराज से गंगा  में जल
सोमवार की सुबह गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा। केंद्रीय जल आयोग के सूत्रों का कहना है कि दो दिनों से गंगा का जलस्तर 198.01 सेंटीमीटर के निशान पर  पहुँच गया है। इससे पहले बीते रविवार को गंगा नदी का जलस्तर 197.92 पर देखा गया था।पहाड़ों पर वर्षा होने की वजह से गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है।इसकी वजह से गंगा का जलस्तर येलो अलर्ट के निशान की और तेजी से बढ़ रहा है।वही सिंचाई विभाग के कंट्रोल रूम के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार की सुबह को भी बिजनोर बैराज से पानी छोड़ा गया है। जो मंगलवार की दोपहर तक ब्रजघाट तक आएगा। इससे गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होनी तय है।

इन गांवों में बाढ़ का खतरा
गंगा में उफान आने से खादर क्षेत्र के गांव लठीरा, गड़ावली, नयाबांस, आरकपुर, बख्तावरपुर, मंढैया किशन सिंह, रामपुर न्यामतपुर, इनायतपुर, अब्दुल्लापुर, शाकरपुर, भगवंतपुर समेत कई गांवों के ग्रामीणों की दिक्कत बढ़ने के साथ ही उन्हें बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने का डर भी सता रहा है। किसान नोबत, रामवीर, इंद्राज, नरेंद्र, कर्मवीर का कहना है कि इससे पहले भी कई बार गंगा में उफान आ चुका है, जिसके कारण फसलों में पहले ही काफी बर्बादी हो चुकी है।

एसडीएम में गंगा के जलस्तर पर निगाहे बनाए रखने के दिए निर्देश
गढ़मुक्तेश्वर एसडीएम अंकित वर्मा ने बताया कि अधिकारी निरंतर गंगा के जलस्तर पर निगाहे जमाये हुए है। वही खादर के गांव लठीरा, मढैया,गड़ावली, आरकपुर,नयाबास, समेत अन्य गांवो का दौरा कर स्थिति का जायजा ले रहे है।गंगा में उफान आने से नाले ओवर फ्लो होने पर कुछ गांवों के निचले जंगल मे पानी भर गया है।पर फिलहाल बाढ़ आने का कोई खतरा नही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.