कड़ी सुरक्षा के बीच 643 स्थानों पर होली का होगा दहन, पुलिस ने तैयार किया खास प्लान

Hapur News : कड़ी सुरक्षा के बीच 643 स्थानों पर होली का होगा दहन, पुलिस ने तैयार किया खास प्लान

कड़ी सुरक्षा के बीच 643 स्थानों पर होली का होगा दहन, पुलिस ने तैयार किया खास प्लान

Google Image | Symbolic Image

Hapur  : आने वाले पर्व होली पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जिले भर में 643 स्थानों पर होलिका दहन होगा। इनमें से संवेदनशील करीब 58 स्थानों को पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। हालांकि, सुरक्षा की दृष्टि से जिले को 14 जोन और 29 सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर पर क्यूआरटी गठित की गई है। इतना ही नहीं पिछले पांच सालों में होलिका दहन के दौरान अराजकता फैलाने वालों की सूची तैयार की जा रही है। जिनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी।

होली और शब-ए-बारात के मद्देनजर पुलिस अभी से अलर्ट हो चुकी है। जिले को 14 जोन और 29 सेक्टर में बांटा गया है। थाना और बीट वार होलिका दहन से लेकर अन्य गतिविधियों का अध्ययन करते हुए जानकारी ली जा रही है। ताकि उसी के मुताबिक योजना बनाकर त्योहार को सकुशल संपन्न कराया जा सके। होली से पहले त्योहार रजिस्टर का अध्ययन करने को कहा गया है। पिछले पांच वर्षों के दौरान होली या होलिका दहन दौरान हुए विवाद में शामिल करीब  लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। इनके विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस को मादक पदार्थों की अवैध बिक्री रोकने, शांति-समितियों की बैठकें आयोजित करने, सांप्रदायिक और अराजक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करने के कड़े निर्देश दिए हैं।

मुस्तैद रहेंगे क्यूआरटी पर तैनात जवान
दरअसल, हुड़दंगियों पर काबू पाने के लिए 14 क्यूआरटी का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में महिला व पुरूष पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है। सभी टीमें परस्पर संपर्क में रहेंगी। किसी भी घटना पर सभी टीम आपस में संपर्क कर तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगी। इसके अलावा छोटी से छोटी जानकारी अधिकारियों को देंगी।

गश्त पर रहेगी पुलिस टीम
होलिका दहन के समय जनपद के सभी दस थानों की पुलिस टीम अपने अपने क्षेत्र में गश्त पर रहेगी। होलिका दहन के बाद सकुशलका दहन की सूचना पुलिस कर्मी वरिष्ठ अधाीकारियों को देंगे।

इन पर रहेगी विशेष निगाह
पांच साल के बीच होली पर बवाल करने वालों की पैनी निगरानी,अश्लील गाने बजाने वालों पर होगी कार्रवाई,परीक्षार्थियों पर रंग न डालने की हिदायत,मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में खास सतर्कता बरतने का निर्देश,नए स्थानों पर होलिका का नहीं होगा दहन।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.