पेट दर्द, बुखार और उल्टी-दस्त के सैकड़ों मरीज पहुंच रहे अस्पताल, ऐसे करें बचाव 

हापुड़ में भीषण गर्मी का प्रकोप : पेट दर्द, बुखार और उल्टी-दस्त के सैकड़ों मरीज पहुंच रहे अस्पताल, ऐसे करें बचाव 

पेट दर्द, बुखार और उल्टी-दस्त के सैकड़ों मरीज पहुंच रहे अस्पताल, ऐसे करें बचाव 

Google Image | Symbolic Image

Hapur News : दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी अब लोगों की तबियत पर असर डाल रही है। पेट के संक्रमण और बुखार से लोग जूझ रहे हैं, अस्पतालों में इनकी संख्या दो गुना तक बढ़ गई है। हापुड़ सीएचसी की ओपीडी में इस मर्ज के करीब 100 से अधिक मरीज पहुंच रहे है, इसके अलावा उल्टी-दस्त के मरीजों में भी इजाफा हुआ है। गर्मी के चलते शरीर में ग्लूकोज की कमी पाई जा रही है।

क्या बोले वरिष्ठ फिजीशियन
वरिष्ठ फिजीशियन और सीएमएस डॉक्टर प्रदीप मित्तल ने बताया कि लगातार बढ़ते तापमान और लू को शरीर बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है। लू और दोपहर की गर्मी के संपर्क में आकर लोग बीमार पड़ रहे हैं। इंफेक्शन के कारण पेट में दर्द अधिकांश मरीजों की समस्या बन गया है। लापरवाही और खानपान में भी सावधानी न बरतने से यह बीमारी गंभीर हो रही है। इसके अलावा वायरल बुखार के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे हैं। डीहाइड्रेशन के कारण शरीर में पानी की कमी हो रही है। ग्लूकोज का स्तर गिरने से थकावट अधिक हो रही है। बीते एक सप्ताह में ऐसे मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हुई है। साथ ही उल्टी, दस्त की बीमारी से भी पीड़ित होकर मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। ऐसे मरीजों को दवाई देने के साथ-साथ उन्हें गर्मी और खान पान की सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा मरीजों को अधिक से अधिक पानी पीने के लिए भी आह्वान किया जा रहा है।

लोग ऐसे करें बचाव
-अधिक से अधिक पानी का सेवन करें।
-नींबू पानी पिएं, ताजा जूस का सेवन करें।
-गर्मी से बचकर रहें, दोपहर 12 से चार बजे के बीच धूप से जितना हो सके बचें।
-उल्टी, दस्त होने पर ओआरएस का घोल पीते रहें, अधिक तबीयत खराब होने पर अस्पताल पहुंचें।

सीएमओ ने दी जानकारी 
वहीं, जिले के सीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार त्यागी ने बताया कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों को बेहतर उपचार दिलाया जा रहा है। लू से संक्रमित मरीजों के लिए सभी अस्पतालों में अलग से वार्ड तैयार कराए गए हैं। उल्टी, दस्त और बुखार के मरीजों को भी अच्छा उपचार दिलाया जा रहा है। अस्पतालों में ओआरएस और ग्लोकोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.