विकास योजनाओं में हापुड़ यूपी में नम्बर वन, गाजियाबाद पिछड़ा और गौतमबुद्ध नगर फिसड्डी

Hapur News : विकास योजनाओं में हापुड़ यूपी में नम्बर वन, गाजियाबाद पिछड़ा और गौतमबुद्ध नगर फिसड्डी

विकास योजनाओं में हापुड़ यूपी में नम्बर वन, गाजियाबाद पिछड़ा और गौतमबुद्ध नगर फिसड्डी

Tricity Today | हापुड़ विकास भवन

Hapur News : हापुड़ जिला प्रशासन में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। विकास योजनाओं को लागू करने के मामले में हापुड़ जिले को पूरे उत्तर प्रदेश में अव्वल आ गया है। राज्य सरकार हर महीने रैंकिंग जारी करती है। दिसंबर 2022 की रैंकिंग में हापुड़ ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मेरठ मंडल का कोई भी जिला इस मामले में टाप-10 की सूची में जगह नहीं बना पाया है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जैसे जिले बहुत पीछे हैं। गौतमबुद्ध नगर 67वें और गाजियाबाद 25वें नंबर पर रहा है। जिलाधिकारी मेधा रूपम ने कहा, "यह जिले की प्रशासनिक मशीनरी के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है।"

दिसंबर 2022 में हापुड़ रहा अव्वल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता वाली योजनाओं को लागू करने की स्थिति को लेकर प्रत्येक माह प्रदेश के सभी जिलों की रैंकिंग शासन जारी करता है। रैंकिंग को देखकर जिले में चल रहे विकास कार्य और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी मिलती है। दिसंबर माह के लिए हुई रैंकिंग के आधार पर हापुड़ जिले को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

कुछ इस तरह तय होती है रैंकिंग
जिले में 28 विभागों के कार्यक्रमों का आंकलन करके सूचकांक निर्धारित किया जाता है। मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने बताया कि प्रदेश के विकास एजेंडा कार्यक्रम में सरकार ने 28 विभागों के कार्यक्रमों में सूचकांक निर्धारित किया है। प्रत्येक माह राज्य की औसत प्रगति के बराबर या उससे अधिक प्रगति होने पर ए ग्रेड, राज्य औसत से 80 प्रतिशत तक प्रगति वाले कार्यक्रमों पर बी ग्रेड, 60 प्रतिशत तक सी और 60 प्रतिशत से कम पर डी ग्रेड दिया जाता है। यदि कार्यक्रम में कोई लक्ष्य नहीं है तो उसे एन ग्रेड दिया जाता है। इस प्रकार ए ग्रेड प्राप्त करने पर कार्यक्रम वार तीन अंक, बी पर दो, सी पर एक और डी पर कोई अंक नहीं दिया जाता है। इसके तहत दिसंबर में हापुड़ जिले को 55 कार्यक्रमों में ए और 18 कार्यक्रम में एन ग्रेड मिला है। जिले में लागू 55 कार्यक्रमों ने कुल 275 अंक प्राप्त किए हैं, जो 100 प्रतिशत रहा है।

मंडल के जिलों की रैंकिंग
हापुड़ को दिसंबर महीने में पहली रैंकिंग मिली है। नवंबर में 9वीं रैंक थी। इस तरह हापुड़ ने आठ पायदान ऊपर उठकर शीर्ष रैंक हासिल की है। पड़ोसी जिला बुलंदशहर नवंबर महीने में पांचवीं रैंक पर था दिसंबर में नीचे खिसककर 13वीं रैंक पर चला गया है। गाजियाबाद नवंबर 2022 में 51वें स्थान पर था, दिसंबर में 25वीं रैंक हासिल की है। बागपत जिला 32वीं रैंक से गिरकर 52वीं रैंक पर पहुंच गया है। मेरठ जिला 24वीं से 53वीं रैंक पर गिरा है। मेरठ मंडल में सबसे बुरा हाल गौतमबुद्ध नगर जिले का। नवंबर महीने में राज्य में 68वां स्थान था। दिसंबर में मामूली सुधार के साथ 67वां स्थान मिला है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 75 जिले हैं। इस तरह गौतमबुद्ध नगर के पीछे केवल 8 जिले हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.