मुंबई बंदरगाह पर हुए भीषण अग्निकांड में शहीद हुए फायर कर्मियों को किया याद, अब लोगों को करेंगे जागरूक

हापुड़ में “अग्निशमन सेवा सप्ताह" का शुभारम्भ : मुंबई बंदरगाह पर हुए भीषण अग्निकांड में शहीद हुए फायर कर्मियों को किया याद, अब लोगों को करेंगे जागरूक

मुंबई बंदरगाह पर हुए भीषण अग्निकांड में शहीद हुए फायर कर्मियों को किया याद, अब लोगों को करेंगे जागरूक

Tricity Today | लोगों को करेंगे जागरूक

Hapur News : 14 अप्रैल 1944 में मुंबई बंदरगाह पर हुए भीषण अग्निकांड में शहीद हुए फायर कर्मियों की याद में रविवार को “अग्निशमन सेवा सप्ताह" का आयोजन किया गया। एसपी अभिषेक वर्मा ने अग्निकांड से होने वाली जन की हानि की रोकथाम के लिए जिलेवासियों को जागरूक करने के लिए रिजर्व पुलिस लाइन से जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर “अग्निशमन सेवा सप्ताह" का शुभारम्भ किया।

शहीद फायर कर्मियों को दी श्रद्धांजलि
पुलिस अधिकारियों और अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शहीद हुए अग्निशमन कर्मियों की कुर्बानी को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए सभी को जागरूक होना जरुरी है, शहीद फायर कर्मियों को श्रद्धांजलि दी। जिले के सीएफओ मनु शर्मा ने बताया कि आज अग्निशमन सेवा सप्ताह की शुरूआत हुई है। दमकल विभाग ने जवान आज ही के दिन मुंबई में शहीद हुए थे। 14 अप्रैल से 1 सप्ताह के लिए अग्निशमन सप्ताह चलाया जाता है। गांव-गांव और शहर-शहर जाकर लोगों को अग्निशमन विभाग की टीम लोगों को आग से बचाव की जानकारी देते हुए उन्होंने जागरूक करता है।

आग से बचाव के यह हैं सुझाव
-रसोईघर की छत टीन से ही बनाएं।
-बोरिंग व पंपसेट को दुरुस्त हालत में रखें।
-गांव के रास्तों को अतिक्रमण मुक्त रखे।
-तेज हवा में कचरा व फूस न जलाएं।
-बिस्तर पर लेटकर धूम्रपान न करें।
-बीड़ी, सिगरेट को बुझाकर ही फेंके।
-गांव में खाना सुबह ही बना लें।
-खाना बनाने के बाद आग को बुझा दें।
-माचिस की डिब्बी को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.