चन्द मिनटों में होगा संक्रामित मरीजों का इलाज, जानिए पूरी अपडेट

कोरोना से सतर्क हापुड़ : चन्द मिनटों में होगा संक्रामित मरीजों का इलाज, जानिए पूरी अपडेट

चन्द मिनटों में होगा संक्रामित मरीजों का इलाज, जानिए पूरी अपडेट

Tricity Today | संक्रामित मरीजों का इलाज

Hapur News : देश के कई राज्यों में कोरोना के मामलों की रफ्तार बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें भी अलर्ट हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को यूपी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मॉकड्रिल हुई। गढ़ रोड पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मॉकड्रिल का आयोजन हुआ। जिसमें चार मिनट के भीतर एक मरीज को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट करते हुए उसका उपचार शुरू कर दिया गया। मरीज की हालत में सुधार होने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

महिला कर्मचारी में हुई थी कोरोना की पुष्टि
देश के विभिन्न राज्यों के साथ साथ हापुड़ में भी धीरे-धीरे कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। कुछ दिन पहले जिला अस्पताल की लैब में एक महिला कर्मचारी को कोरोना की पुष्टि हुई थी। उसके बाद सोमवार को भी एक व्यक्ति को संक्रमण की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है।

सीएचसी में किया गया माॅकड्रिल
इसलिए सरकारी अस्पतालों में कोरोना के उपकरण और वहां मौजूद संसाधानों की तैयारियों को लेकर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर जेपी त्यागी पहुंचे। उनकी देखरेख में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया। इसके लिए 108 एंबुलेंस को अस्पताल में खड़ा कराया गया और वहां से एक मरीज में कोरोना जैसे लक्षण दिखाई देने पर उसे तत्काल पीपी किट पहने एंबुलेंस कर्मियों और अस्पताल के स्टाफ ने तत्काल उसे सुविधा मुहैया कराते हुए तत्काल द्वितीय तल पर बने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। जहां पर सबसे पहले मरीज को आक्सीजन लगाई और उसके बाद उसकी देखरेख शुरू की गई।


क्या कहते हैं अपर मुख्य चिकित्साधिकारी
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर जेपी त्यागी ने बताया कि कोरोना की तैयारियों को परखने के लिए यह माकड्रिल का आयोजन किया गया था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सभी तैयारियां माकड्रिल में पास हुई है। आगे भी इस प्रकार के प्रयोग किए जाएंगे। अस्पताल के अधीक्षक डाक्टर दिनेश खत्री ने बताया कि चार मिनट के भीतर मरीज को अस्पताल से उतारकर उसका उपचार शुरू कराया गया है। अस्पताल में आक्सीन प्लांट चालू है और आक्सीजन कंसट्रेटर भी दुरुस्त है। यदि कोरोना का संक्रमण दोबारा से फैलता है तो अस्पताल की तैयारियां पर्याप्त हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.