नौकरी लगवाने के नाम पर बनाया शिकार, हापुड़ पुलिस ने ऐसे दबोचा

फर्जी IAS अधिकारी बनकर 10वीं फैल ने की ठगी : नौकरी लगवाने के नाम पर बनाया शिकार, हापुड़ पुलिस ने ऐसे दबोचा

नौकरी लगवाने के नाम पर बनाया शिकार, हापुड़ पुलिस ने ऐसे दबोचा

Tricity Today | फर्जी IAS अधिकारी बनकर 10वीं फैल ने की ठगी

Hapur News : जिले में फर्जी आइएएस (IAS) अधिकारी बनाकर नौकरी लगवाने के नाम पर दो लोगों से लाखों रुपये की ठगी करनें वाला एक आरोपी पुलिस नें गिरफ़्तार किया है। पीड़ित को आरोपी ने आयकर विभाग (Income Tax Department) में नौकरी के फर्जी नियुक्ति पत्र भी थमा दिए। जब पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ तो पीड़ित नें पुलिस को तहरीर तहरीर देते हुए कार्रवाई की मांग की तो साइबर क्राइम थाना पुलिस (Cyber Crime police station) ने मुकदमा दर्ज मामले की जांच शुरू कर दी थी। पुलिस ने फर्जी आईएएस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया है। जिसके कब्जे से एक मोबाइल, नकदी, इनकम टैक्स विभाग का फर्जी आईकार्ड, आईएएस अधिकारी का फर्जी आईकार्ड बरामद हुआ है।

क्या है पूरा मामला 
दरअसल, गांव गजालपुर के रहने वाले अनिल कुमार ने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया था कि वह मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का पालन-पोषण करते है। वह श्री हरि जी परमात्मा महाराज वाग बहादुरी नगरी तहसील पटयाली जिला एटा का अनुयायी है और वह अक्सर महात्मा के आश्रम में आता-जाता रहता है। कुछ समय पहले एक व्यक्ति प्रियांस ने पीड़ित को फोन किया और बताया कि वह महात्मा का अनुयायी है और कॉल करके आरोपी ने खुद को आईएएस (IAS) अधिकारी बताकर अपने कोटे से चतुर्थ श्रेणी में 2 पद खाली बताकर पीड़ित और  उसके पड़ोस में रहने वाले भतीजे दीपक से 70 हजार रूपए और 1 लाख 6 हजार रूपए नौकरी लगवाने की बात बोलकर ऑनलाइन मंगवाकर कागजात भी मंगवा लिए। पीड़ित ने आरोपी से तैनाती के बारे में पूछा तो उसने बताया कि उसका पूरा नाम निशान्त जैन है वह आईएएस (IAS) अधिकारी है और जालौन डीएम के पद पर कार्यरत है, जिसका आईकार्ड व्हाट्‌सएप पर प्रार्थी को भेजा गया। 

हापुड़ इनकम टैक्स मिलेगी नियुक्ति 
मुकदमे में पीड़िता ने बताया कि उसकी व उसके भतीजे की कहीं नौकरी नहीं लगी तो उन्होंने धनराशि को वापस मांगा तो आरोपी कहने लगा कि आप लोगो को जल्द  इनकम टैक्स हापुड़ में नियुक्ति मिल जाएगी। आरोपी ने पीड़ित को व्हाटसएप पर एक बन्ड की 2 रसीदें भेजी फिर कुछ दिन बाद इनकम टैक्स हापुड़ में 2 नियुक्ति पत्र व्हाटसएप पर भेजे। पीड़ित जब नियुक्ति पत्र लेकर इनकम टैक्स विभाग हापुड़ पहुंचा तो वो नियुक्ति पत्र और बन्ड रसीद फर्जी निकली। पीड़ित ने पैसे वापस मांगे तो वह बार बार चकमा देता रहा, तब उसे पता चला कि उसके साथ ऑनलाईन स्कैम हुआ है। पीड़ित ने आरोपी पर ज्यादा दबाव दिया तो निशान्त जैन ने 20 हजार रुपये वापस भी कर दिए है और उसके बाद से वह उसका फोन नहीं उठा रहा है। 

आरोपी को पुलिस नें किया गिरफ्तार 
जिले के एसपी अभिषेक वर्मा नें जानकारी देते हुए बताया कि अनिल कुमार ने साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कराते हुए बताया था कि कुछ समय पहले एक व्यक्ति प्रियांस ने पीड़ित को फोन कॉल करके आरोपी ने खुद को आईएएस (IAS) अधिकारी बताकर अपने कोटे से चतुर्थ श्रेणी में 2 पद खाली बताए और नौकरी लगवाने के नाम पर उनके लाखों रुपये ठग लिए। पुलिस नें जांच शुरू कि तो एक युवक का नाम समाने आया जिसका नाम प्रयांस कुमार है, जिसकी उम्र 25 साल है और यह 10वीं फैल है। उन्होंने बताया कि यह आरोपी जगह-जगह जाकर कीर्तन अटेंड करता है और यह हरि जी महाराज के सत्संग में यह आरोपी गया था। यहां पर पीड़ित से आरोपी की मुलाकात हुई थी, जिसमें आरोपी नें पीड़ित का नंबर ले लिया और कॉल करके अपने आप को आईएएस (IAS) अधिकारी बताकर झांसे में ले लिया, जिसको पुलिस नें गिरफ्तार कर लिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.