इस हाईवे पर चौड़ीकरण का 45 फीसदी काम पूरा, जल्द ही फार्राटा भरेंगे वाहन

Hapur News : इस हाईवे पर चौड़ीकरण का 45 फीसदी काम पूरा, जल्द ही फार्राटा भरेंगे वाहन

इस हाईवे पर चौड़ीकरण का 45 फीसदी काम पूरा, जल्द ही फार्राटा भरेंगे वाहन

Tricity Today | हाईवे-709ए के चौड़ीकरण का 45 फीसदी काम पूरा

Hapur news : मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर हाईवे-709ए के चौड़ीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। हाईवे पर पक्की काली सड़क का निर्माण अब आकार लेने लगा है। कार्यदायी संस्था के अधिकारियों का दावा है इस हाईवे का 45 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है। मार्च तक काली सड़क बिछाने का अधिकतर काम पूरा कर लिया जाएगा। उसके बाद इस पर यातायात के आवागमन में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इस मार्ग का निर्माण होने से बड़ी संख्या में लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी।

फार्राटे भरेंगे वाहन
बता दें कि कुल 50.18 किलोमीटर लंबे मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर हाईवे का चौड़ीकरण का काम टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड कर रही है। इस पर कुल 955 करोड़ की लागत आएगी। हाईवे पर गढ़ से मेरठ के बीच कुल लंबाई में 32 किलोमीटर क्षेत्र में पुरानी सड़क का ही जीर्णोद्धार किया जाना था। जबकि 18 किलोमीटर सड़क बाईपास के रूप में नई बनाई जा रही है। इस हाईवे पर 95 प्रतिशत पेड़ों की कटाई और लाइन शिफ्टिंग का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके अलावा गढ़मुक्तेश्वर से मेरठ तक भूमि अधिग्रहण कर फोर लेन के लिए जमीन घेरने का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है।

मार्च तक सड़क बनाने का प्रयास
अक्टूबर 2023 में इसे पूरा करने का शुरुआती लक्ष्य मिला था। लेकिन, बारिश और कुछ अन्य बाधाओं के कारण इसका लक्ष्य पिछड़ गया। अधिकारियों का दावा है कि अब इस सड़क का निर्माण पूरा करना उनकी प्राथमिकता है। मार्च तक इस पर मुख्य स्थानों पर सड़क बना ली जाएगी। निर्माण के साथ साथ यातायात का संचालन भी निर्बाध रूप से होता रहेगा, इसमें किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। इसके बाद बाईपास और दूसरे कार्यों को पूरा किया जाएगा। किठौर बाईपास का 40 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है। किठौर रोड पर दोनों ओर सीमेंट के पिलर का कार्य भी पूरा हो चुका है।

क्या बोले अधिकारी
एनएचएआई के पीडी संतोष वाजपेयी का कहना है कि हाईवे 709ए का चौड़ीकरण जल्द से जल्द पूरा हो, इसके लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। महत्वपूर्ण कार्य को पहले पूरा कराया जा रहा है, ताकि यातायात संचालन समय से हो सके। अगले वर्ष के अंत तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.