सुहागिनों ने पतियों के हाथों पानी पीकर खोला व्रत, बुजुर्गों से लिया आशीर्वाद

हापुड़ में चांद का हुआ दीदार : सुहागिनों ने पतियों के हाथों पानी पीकर खोला व्रत, बुजुर्गों से लिया आशीर्वाद

सुहागिनों ने पतियों के हाथों पानी पीकर खोला व्रत, बुजुर्गों से लिया आशीर्वाद

Tricity Today | हापुड़ में चांद का हुआ दीदार

Hapur News : रविवार को जिले में करवाचौथ का पर्व श्रद्धा के साथ मनाया गया। सुहागिनों ने सोलह शृंगार कर दिनभर निर्जला व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना की। विधिवत पूजन कर चांद को अर्घ्य दिया और पति के हाथों पानी पीकर व्रत खोला। वहीं इसके बाद बुजुर्गों के पैर छूकर सदा सुहागन होने का आशीर्वाद लिया।

हर्षोल्लास के बीच परंपरागत ढंग में मनाया पर्व
बता दें कि करवाचौथ पर्व पर विवाहिताओं ने निर्जला व्रत रखकर अपने सुहाग की दीर्घायु की कामना की। रात होने पर चंद्रमा के दर्शन करने के बाद पति के हाथों से जल ग्रहण कर उपवास खोला गया। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष चतुर्थी के उपलक्ष्य में जिले में करवाचौथ का पर्व बड़ी धूमधाम और हर्षोल्लास के बीच परंपरागत ढंग में मनाया गया। विवाहिताओं ने निर्जला व्रत रखा और रात में चंद्रमा निकलने पर अपने जीवन साथी का छलनी में दर्शन कर अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की। सुहागिनों ने अपने जीवन साथियों की लंबी उम्र की कामना की। सुहागिनों ने देर शाम को भगवान गणेश, शिव पार्वती और चौथ माता की कथा सुनने के उपरांत सास ससुर को कपड़ों समेत विभिन्न प्रकार के उपहार देकर अपनी मनोकामना पूरी होने का आशीर्वाद लिया।

बाजारों में दिखी रौनक
करवाचौथ पर्व को लेकर बाजारों में रौनक देखने को मिली थी। बाजारों में शृंगार, सूट, साड़ी, चूडियां, ज्वैलरी आदि की खरीदारी के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ी रही। वहीं ब्यूटी पार्लरों पर मेकअप कराने के लिए भी महिलाओं की कतार रही। शहर के जवाहर गंज, श्रीनगर, आवास विकास, शिवपुरी, रेलवे रोड सहित विभिन्न मोहल्लों में महिलाओं ने सामूहिक रूप से करवाचौथ की कथा सुनी और शाम के समय करवा का पूजन किया। रात्रि करीब 8:25 बजे के आसपास चंद्रोदय होने पर छलनी में चांद का दीदार कर अपने पति की लंबी आयु की कामना की। पति की पूजा कर उनके चरण स्पर्श किए और उनके हाथों से जल पीकर व्रत खोला। वहीं महिलाओं ने सास के पैर छूकर सदा सुहागन होने का आशीर्वाद लिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.