नगर पालिका एंटी स्मॉग गन से पाएगा काबू, जल्द शहर में शुरू होगा छिड़काव

हापुड़ में प्रदूषण से मिलेगी राहत : नगर पालिका एंटी स्मॉग गन से पाएगा काबू, जल्द शहर में शुरू होगा छिड़काव

नगर पालिका एंटी स्मॉग गन से पाएगा काबू, जल्द शहर में शुरू होगा छिड़काव

Tricity Today | हापुड़ में प्रदूषण से मिलेगी राहत

Hapur News : शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर राहत दिलाने के लिए नगर पालिका परिषद हापुड़ द्वारा एंटी स्मॉग गन से शहर में छिड़काव कराया जाएगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा करीब 22 लाख रुपये की लागत से दो एंटी स्मॉग गन नगर पालिका को सौंपी गई है।

बढ़ते प्रदूषण में आएगी कमी  
दरअसल, मौसम बदलने से शहर का प्रदूषण स्तर बढ़ जाता है और वायु गुणवत्ता सूचांक भी लाल श्रेणी में पहुंच जाता है। ऐसे में अस्थमा रोगियों के साथ आंख में जलन होने से लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए नगर पालिक ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को एंटी स्मॉग गन का प्रस्ताव भेजा था। एंटी स्मॉग गन पानी की बूंदों का हवा में छिड़काव करती है और वातावरण में फैल धुंध, धूल के कणों को हटाने का काम करती है। इसे पानी के टैंक से जोड़ा जाता है जो हाई प्रेशर के जरिए 50 से 100 माईक्रोन की छोटी बूंदों को हवा में फेंकती है। इसके साथ शहर में पेड़ों की धुलाई के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकेगा।

जरूरत पड़ने पर होगा प्रयोग 
नगर पालिका अधिशासी अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर मनोज कुमार का कहना है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दो एंटी स्मॉग गन नगर पालिका को सौंपी गई है। जरुरत पड़ने पर इनका प्रयोग किया जाएगा और शहरवासियों को इनकी सुविधा का लाभ दिलाया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.