बनेंगी चार मंजिला इमारतें, दूर हुईं मास्टर प्लान की आपत्तियां

हापुड़ में अब नहीं लगेगा जाम : बनेंगी चार मंजिला इमारतें, दूर हुईं मास्टर प्लान की आपत्तियां

बनेंगी चार मंजिला इमारतें, दूर हुईं मास्टर प्लान की आपत्तियां

Tricity Today | Hapur Pilkhua Development Authority

Hapur news : हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में प्राधिकरण की आनंद विहार योजना में कम्युनिटी फैसिलिटी सेंटर यानि ऑडिटोरियम बनाने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है। इसके साथ ही मास्टर प्लान-2031 में शासकीय समिति द्वारा आई 6 आपत्तियों का भी निस्तारण कर दिया गया है। मास्टर प्लान की फाइल अब शासन को अंतिम मुहर के लिए भेजी जाएगी। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में मेरठ में हुई बैठक में पांच में से चार प्रस्ताव पास हो गए। एक प्रस्ताव को परीक्षण के लिए रोका गया है। इसके साथ-साथ जिले में अब चार मंजिला बिल्डिंग भी बन सकेंगी। इससे ग्राउंड फ्लोर को पार्किंग में प्रयोग किया जाएगा। इससे जाम की समस्या का समाधान हो सकेगा।

बैठक में डीएम और वीसी रहे मौजूद
मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे. की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में डीएम प्रेरणा शर्मा और प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डा. नितिन गौड़ ने भाग लिया। बैठक में कुल पांच प्रस्तावों पर चर्चा की गई। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने बताया कि भारत सरकार की अमृत योजना के अंतर्गत जीआईएस पर आधारित हापुड़ मास्टर प्लान-2031 के प्रारूप में शासकीय समिति द्वारा 6 आपत्तियों पर सुझाव दिए गए थे। भूमि परिवर्तन और कुछ अन्य आपत्तियां थीं। उनका निस्तारण कर दिया गया है। जल्द ही लखनऊ में मास्टर प्लान-2031 को लेकर प्राधिकरण के अधिकारियों का प्रस्तुतीकरण है। अब इस मास्टर प्लान के संशोधित प्रारूप को शासन को भेजा जाएगा।

इसलिए प्रस्ताव पर हुई चर्चा
आनंद विहार में कम्युनिटी फैसिलिटी सेंटर बनाए जाने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई। आनंद विहार में करीब 17 हजार वर्गमीटर भूमि पर करीब चार करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जाएगा। यह प्रस्ताव भी बैठक में पास हो गया। इसमें करीब 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था के साथ साथ यह आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश एनर्जी कंजरवेशन बिल्डिंग कोड की अधिसूचना को प्राधिकरण द्वारा भवन संहिता से संबंधित प्रस्ताव को भी पास कर दिया गया है। इस प्रस्ताव के तहत जो लोग प्राधिकरण क्षेत्र में भवन निर्माण के साथ सोलर सिस्टम लगवाएंगे, उन्हें छूट प्रदान की जाएगी। एक प्रस्ताव आनंद विहार आवासीय योजना में निर्मित सामुदायिक केंद्र को किराये पर संचालित करने के संबंध में पुनपरीक्षण के लिए रोक दिया गया है।

ये रहे मौजूद
बैठक में हापुड़ पिलखुवा विकास प्राधिकरण के सचिव प्रदीप कुमार सिंह, अतुल कुमार सिंह, महेश अग्रवाल, अशोक कुमार वाजपेयी, नगर नियोजक राजीव रतन शाह, पिलखुवा पालिकाध्यक्ष विभू बंसल, सदस्य महेश अग्रवाल और महेश त्यागी आदि मौजूद थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.