कोरी समाज के लोग बोले- अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र नहीं तो वोट नहीं

हापुड़ में डीएम ऑफिस का घेराव : कोरी समाज के लोग बोले- अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र नहीं तो वोट नहीं

कोरी समाज के लोग बोले- अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र नहीं तो वोट नहीं

Tricity Today | हापुड़ में डीएम ऑफिस का घेराव

Hapur News : जाति प्रमाण पत्र न बनने से खफा कोरी समाज ने अब आंदोलन को गति दे दी है। अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन के दूसरे दिन शुक्रवार को कोरी समाज से जुड़े लोग हापुड़ की कलेक्ट्रेट (Hapur Collectorate) पहुंचे और प्रदर्शन शुरू किया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि हापुड़ में उनका जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाया जा रहा। कई बार ज्ञापन देने के बावजूद भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा जिसका खामियाजा कोरी समाज को भुगतना पड़ रहा है। कोरी समाज के लोगों ने कहा कि जब तक जाति प्रमाण पत्र नहीं बन जाता वह धरने पर डटे रहेंगे। धरने पर बैठे दिनेश ने कहा कि यदि उनकी मांगे पूरे नहीं होती तो वह चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

क्या है पूरा मामला
दरअसल, कोरी समाज के लोगों ने जिला मुख्यालय पर अनिश्चितकालीन धरना देकर प्रदर्शन किया। उन्होंने जिले की सभी तहसीलों में कोरी जाति के लोगों के अनुसूचित जाति का जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने की मांग को जोर शोर से उठाया। उन्होंने एक स्वर में कहा कि जाति प्रमाण पत्र नहीं तो वोट भी नहीं। धरने को संबोधित करते हुए दिनेश कुमार कोरी ने कहा कि यूपी में कोरी जाति निवास करती है, जो उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जाति की सूची में क्रमांक 50 पर अंकित है। लेकिन जिला हापुड़ की सभी तहसीलों में अधिकारियों की मनमानी के कारण कोरी अनुसूचित जाति का जाति प्रमाण-पत्र कोरी जाति के व्यक्तियों का नहीं बनाया रहा है। इसको लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी जाति हमारा संवैधानिक अधिकार है, जाति प्रमाण पत्र न होने के कारण स्कूल में एडमिशन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है और कोरी समाज के साथ भेदभाव बंद किया जाए। उन्होंने बताया कि जाति प्रमाण पत्र न होने के कारण सरकारी योजनाओं का उन्हें लाभ नहीं मिल पा रहा है।

दूसरे जिलों में बन रहे प्रमाण पत्र
वहीं, दिनेश कुमार कोरी ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, शामली, बागपत में कोरी जाति के प्रमाण-पत्र सुचारू रूप से जारी किए जा रहे है। हापुड़ में रहने वाले कोरी जाति के व्यक्तियों का उपरोक्त पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में निवास करने वाली कोरी जाति के व्यक्तियों से पारिवारिक सम्बन्ध हैं व एक ही जाति (कोरी) व समूह के व्यक्ति है। उन लोगों के अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र बनवाया जाए।  कोरी समाज के लोग अपने हक की लड़ाई  के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। उन्होंने अनुरोध किया कि उनके साथ न्याय किया जाए और उनके अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्र बनवाए जाएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.