परिवार के साथ रह सकेंगे पुलिस वाले, बनाए जा रहे हैं आवास और हॉस्टल

Hapur News : परिवार के साथ रह सकेंगे पुलिस वाले, बनाए जा रहे हैं आवास और हॉस्टल

परिवार के साथ रह सकेंगे पुलिस वाले, बनाए जा रहे हैं आवास और हॉस्टल

Tricity Today | एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि निर्माण के लिए थाना हाफिजपुर परिसर में स्थित उपयुक्त भूमि का सर्वे किया गया था।

Hapur News : आवासीय और विवेचना कक्ष की समस्या से जूझ रहे पुलिस कर्मचारियों को जल्द ही राहत मिलने वाली है। शासन ने हाफिजपुर थाने में कर्मचारियों के लिए 48 आवासीय क्षमता वाले हॉस्टल, बैरक और जांच अधिकारियों के लिए विवेचना कक्ष के निर्माण के लिए धनराशि का आवंटन कर दिया है। निर्माण कार्य आरम्भ हो गया है। इनके बनने से पुलिसकर्मियों को काफी सहूलियत मिलेगी। थानों में सुविधाएं बढ़ने से पुलिस की कार्य क्षमता और गुणवत्ता दोनों में सुधार होगा।

एसपी ने पिछले दिनों भेजा था पत्र
वर्तमान में जिले में महिला थाना सहित 11 थाने हैं। जिले में तैनात पुलिसकर्मियों की संख्या भी खासी अधिक है। इसके बावजूद पुलिस कर्मचारियों के अनुरूप आवासीय सुविधा उपलब्ध नहीं है। सैकड़ों की संख्या में पुलिस कर्मचारी जिले में किराये के मकानों में रहते हैं। थानों में विवेचना कक्ष न होने से विवेचकों को मुकदमों की विवेचना करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। पुलिस कर्मचारियों की समस्याओं को देखते हुए एसपी ने पिछले दिनों शासन को पत्र भेजा था। जिस पर संज्ञान लेकर शासन ने थाना हाफिजपुर में 48 आवासीय क्षमता वाले हॉस्टल, बैरक और विवेचना कक्ष के निर्माण के लिए धनराशि का आवंटन किया गया है।

क्या बोले एसपी 
एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि निर्माण के लिए थाना हाफिजपुर परिसर में स्थित उपयुक्त भूमि का सर्वे किया गया था। शासन ने निर्माण को हरी झंडी देकर लगभग 1.03 करोड़ रूपए के बजट का आवंटन कर दिया है। कार्यदायी संस्था द्वारा निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। हॉस्टल में बनने वाले फ्लेट वन-बीएचके वाले होंगे। जिसमें बेडरूम, लॉबी, लिविंग रूम, किचन, बाथरूम, टॉयलेट और स्टोर भी होगा। वहां तैनात प्रभारी निरीक्षक या थानाध्यक्ष पहले कानून व्यवस्था को बनाएं रखने में लग जाते हैं। ऐसे में विवचेना करने में देर होती थी। इसी बात को गम्भीरता से लेते हुए शासन ने गत वर्ष उपलब्धता के अनुसार थानों में एक-एक अतिरिक्त निरीक्षकों की तैनाती की थी।

तनाव की स्थिति होगी दूर 
एसपी ने बताया कि कई बार पुलिसकर्मी अपने परिवार से दूर रहकर काम करते हैं और तनाव की वजह से तरह-तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। आवासीय सुविधा मिलने से वे न सिर्फ परिवार को अधिक समय दे सकेंगे, बल्कि अपना काम भी और बेहतर तरीके से कर सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.