जिले को 14 जोन और 29 सेक्टरों में बांटा, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी कड़ी

हापुड़ में 643 स्थानों पर जलेगी होलिका : जिले को 14 जोन और 29 सेक्टरों में बांटा, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी कड़ी

 जिले को 14 जोन और 29 सेक्टरों में बांटा, सुरक्षा व्यवस्था रहेगी कड़ी

Tricity Today | सुरक्षा व्यवस्था रहेगी कड़ी

Hapur News : होली त्यौहार को लेकर जिले में 643 स्थानों पर होलिका दहन होगा। इनमें से चिह्नित 58 अतिसंवेदनशील स्थानों पर शांतिपूर्ण तरिके से होलिका दहन कराना पुलिस के लिए चुनौती साबित होगा। हालांकि, सुरक्षा की दृष्टि से जिले को 14 जोन और 29 सेक्टरों में बांटा गया है, प्रत्येक सेक्टर पर क्यूआरटी गठित की गई है। इतना ही नहीं पिछले 5 सालों में होलिका दहन के दौरान अराजकता फैलाने वालों की सूची तैयार की जा रही है। जिनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी।

250 लोगों की सूची तैयार, अब होगी कार्रवाई
दरअसल, जिले के एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि होलिका दहन के लिए नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं की टोली तैयारी में जुट गई है। वहीं, होली और दुल्हैंडी पर्व के मद्देनजर पुलिस अभी से अलर्ट मोड में आ चुकी है। सुरक्षा की दृष्टि से जिले को 14 जोन और 29 सेक्टर में बांटा गया है। थाना और बीट-वार होलिका दहन से लेकर अन्य गतिविधियों का अध्ययन करते हुए जानकारी ली जा रही है। ताकि उसी के मुताबिक योजना बनाकर त्यौहार को सकुशल संपन्न कराया जा सके। होली से पहले त्यौहार रजिस्टर का अध्ययन करने को कहा गया है। पिछले 5 वर्षों के दौरान होली या होलिका दहन के दौरान हुए विवाद में शामिल करीब 250 लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। इनके विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। पुलिस को मादक पदार्थों की अवैध बिक्री रोकने, शांति-सुरक्षा समितियों की बैठकें आयोजित करने, सांप्रदायिक और अराजक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करने के कड़े निर्देश दिए हैं। आगजनी व अन्य किसी भी अप्रिय घटना रोकने के लिए अग्नि सचेतकों भी मुस्तैद रहेगे। 

लोगों को किया जा रहा है जागरूक
लोगों को संकरी गलियों, सड़कों व बिजली के तारों के नीचे, पेट्रोल पंप, पौधे के पास होलिका दहन या अन्य ज्वलनशील समान होने पर दूसरी जगह खुले स्थान पर होलिका दहन के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए इनकी आड़ में राजनैतिक आयोजन न हो इसपर भी नजर रखी जा रही है।

कार्रवाई के लिए तैनात रहेंगी क्यूआरटी
हुड़दंगियों पर काबू पाने के लिए 14 क्यूआरटी का गठन किया गया है, प्रत्येक टीम में महिला व पुरूष पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है और सभी टीमें परस्पर संपर्क में रहेंगी। किसी भी घटना पर सभी टीम आपस में संपर्क कर तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगी। इसके अलावा छोटी से छोटी जानकारी अधिकारियों को देंगी।

इन पर रहेगी नजर 
-पांच साल के बीच होली पर बवाल करने वालों पुलिस की नजर
-अश्लील और फूहड़ गाने बजाने वालों जाना पड़ेगा हवालात
-होली की आड़ में चुनावी कार्यक्रम पर होगी कार्रवाई
-मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में कड़ी रहेगी सुरक्षा
-नए स्थानों पर होलिका न जलाने का फरमान
-शराब पीकर वाहन चलाने व हुड़दंग मचाने पर होगी कार्रवाई

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.