स्कूल के छात्रों ने रसूलपुर गांव का किया भ्रमण, सचिवालय के कार्यों की ली जानकारी 

हापुड़ : स्कूल के छात्रों ने रसूलपुर गांव का किया भ्रमण, सचिवालय के कार्यों की ली जानकारी 

स्कूल के छात्रों ने रसूलपुर गांव का किया भ्रमण, सचिवालय के कार्यों की ली जानकारी 

Tricity Today | भ्रमण

Hapur : दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को ग्राम रसूलपुर का भ्रमण कराया गया। जहां बच्चों ने ग्रामीण परिवेश, गांव सचिवालय के कार्यों आदि के बारे में जानकारी ली। बच्चों को कठपुतली,जादूगर कार्यक्रम दिखाकर मनोरंजन कराया गया।

विकास की ओर तेजी से बढ़ते कदम
मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह का प्रयास रंग लाने लगा है। उनके प्रयास से हापुड़ जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में पर्यटन के विकास की ओर तेजी से कदम बढ़ने लगे हैं। इसके साथ ही उनके प्रयास से स्कूली बच्चों के माध्यम से ग्रामीण पर्यटन के विकास को हर व्यक्ति और हर घर तक पहुंचाया जाने लगा है।

43 बच्चों के समूह को करवाया भ्रमण
खण्ड विकास अधिकारी सतेन्द्र सिंह ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह के दिए गए दिशा-निर्देशों के क्रम में विकास खण्ड हापुड के ग्राम रसूलपुर में दिल्ली पब्लिक स्कूल के 43 बच्चों के समूह का भ्रमण कराया गया। जहां विकास खण्ड की टीम के साथ खण्ड विकास अधिकारी द्वारा सभी बच्चों का ढोल-नगाडे के साथ फूल भेट करते हुए स्वागत किया गया।

फसलों के बारे में बताया
इसके बाद ग्राम पंचायत सचिवालय पर सभी बच्चों को ग्राम के संचालित स्वयं सहायता समूह की दीदीयों के तैयार किये गये पॉप कॉर्न, शुगर कैन्डी, सहित शुद्ध भोजन आदि खिलाया गया। बच्चों को अमृत सरोवर के चारों ओर घुमाते हुए इनलेट, आउटलेट, स्ट्रेक्चर आदि के संबंध में जानकारी दी। भविष्य में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को होने वाले लाभों, ग्रामीणों की दिनचर्या, रबी और खरीफ फसलों के बारे में बताया।  बच्चों को पेड़ों की उपयोगिता और पर्यावरण के संबंध में जानकारी दी गई। बच्चों से पर्यावरण के संबंध में सवाल-जबाब करते हुए सही जबाव देने वाले बच्चों को पुरस्कृत कराया गया। जिससे बच्चों के मनोबल में वृद्धि हुई।

जनपद हापुड़ में प्राकृतिक सौंदर्य के माध्यम से ग्रामीण पर्यटन की अपार संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अमृत सरोवरों पर आमजन मानस को आकर्षित करने हेतु अमृत सरोवरों पर अच्छी सीढ़ियां, अच्छे ट्रैक, झूले, ओपन जिम, नौका विहार, अमृत पार्क, हट, हर्बल प्लान्ट और आसपास भरपूर हरियाली सुनिश्चित की गई है। ग्राम में बच्चों को ग्रामीण स्तर पर ही प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी हेतु लाईब्रेरी बनाई गई हैं। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ठोस तरल और अवशिष्ट प्रबन्धन (SLWM) आदि कार्य कराए गए है। ग्रामीण पर्यटन को आगे बढ़ाने हेतु माह फरवरी में स्कूलों के प्रधानाचार्यो से सम्पर्क स्थापित कराकर बच्चों का भ्रमण कराया जा रहा है।

ग्राम हसनपुर लोढा में भी छात्रों ने किया भ्रमण
विकास खण्ड धौलाना के ग्राम हसनपुर लोढा में भी विवग्योर इंटरनेशनल स्कूल पिलखुवा के 46 बच्चों के समूह का भ्रमण कराया गया। ग्राम में बने अमृत सरोवर, खेल-कूद गतिविधि, साईस लैब, लोकगीत, समारोह, गौशाला, खेत का भ्रमण कराया गया। इस पूरे कार्यक्रम में बच्चें अत्सन्त प्रसन्न दिखे और ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण कर लुफ्त उठाया गया। इस कार्यक्रम को बढावा दिये जाने से ग्रामीण क्षेत्रो  में ग्रामीण पर्यटन जुड़ जाने से ग्रामीण क्षेत्र में आय की वृद्धि होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.