जिले के 112 तालाबों को किया गया चिन्हित, जीर्णोद्धार करने का कार्य शुरू

Hapur News : जिले के 112 तालाबों को किया गया चिन्हित, जीर्णोद्धार करने का कार्य शुरू

जिले के 112 तालाबों को किया गया चिन्हित, जीर्णोद्धार करने का कार्य शुरू

Tricity Today | जिले के 112 तालाबों को किया गया चिन्हित

Hapur News : जिला प्रशासन द्वारा जिले के 112 तालाबों को चिन्हित कर उनका जीर्णोद्धार करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इन तालाबो की भी सूरत को बदलकर अमृत सरोवर पार्क में तब्दील किया जाएगा। पार्कों पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। शासन की मंशानुसार जिले के सभी गांवों में दो-दो अमृत सरोवर पार्क बनाने की योजना तैयार की गई है।

जिले में 112 तालाबो का होगा जीर्णोद्धार
जिले में प्रशासन द्वारा पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में हापुड़ में 75 तालाबो को चिन्हित कर उनका जीर्णोद्धार किया था,उन्हें अमृत सरोवर पार्क में तब्दील किया गया था।  शासन की मंशा है हर गांव में कम से कम दो तालाबों को अमृत सरोवर पार्क के स्वरूप में बदला जाए। जिले में कुल 273 ग्राम पंचायत हैं। वहीं, अब जिले में 112 ऐसे तालाबों को चिन्हित किया है। जो एक एकड़ या उससे अधिक भूमि में फैले हो, इन तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने के लिए कार्य शुरू किया गया है।

एक अमृत सरोवर पर 50 लाख रुपये होंगे खर्च
एक अमृत सरोवर तालाब पर करीब 50 लाख रुपये खर्च किए जायेंगे, इस पर मनरेगा, वित्त आयोग और सीआरएफ फंड का पैसा लगाया जा सकता है। जिले में फिलहाल तालाबो को चिन्हित करने का कार्य किया जाएगा। जिसके बाद अमृत सरोवर पार्क बनाने के लिए तालाबो की सख्या को बढ़ाया जाएगा।

जिम्मेदारो ने क्या कहा?
हापुड़ की सीडीओ प्रेरणा सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि जिले के सभी 273 गांवों में दो-दो तालाबो को अमृत सरोवर पार्क में विकसित करने के लगातार कार्य किये जा रहे है। इसके लिए तालाबों को कब्जामुक्त भी कराया जा रहा है। कोशिश की जा रही है की सभी गांवों में अमृत सरोवर पार्क बनाने के लिए एक एकड़ या उससे अधिक भूमि मिल जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.