कल से शुरू होंगी यूपी बोर्ड परीक्षा, नकल रोकने के लिए 5 सूत्रीय प्लान तैयार

UP Board Exam 2024 : कल से शुरू होंगी यूपी बोर्ड परीक्षा, नकल रोकने के लिए 5 सूत्रीय प्लान तैयार

कल से शुरू होंगी यूपी बोर्ड परीक्षा, नकल रोकने के लिए 5 सूत्रीय प्लान तैयार

Google Image | symbolic Image

Hapur News : परीक्षाओं को नकलविहीन सपन्न कराने के लिए इस बार उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोडिंग की गई है। जिसे स्कैन कर कॉपी के असली या नकली होने का पता किया जा सकेगा। प्रशन पत्रों की निगरानी पहले से सघन की गई है, इसके लिए बने स्ट्रॉग रूम को सुरक्षित बनाया गया है और यहां लगी खिड़की आदि भी चिनाई कराकर बंद कर दी गई है। केंद्रों पर पेपर भी पहुंचा दिए गए है। हर साल पहली पाली की परीक्षा सुबह 8:00 बजे शुरू होती थी, जिसमे 15 मिनट का अधिकतम समय पेपर पढ़ने के लिए मिलता था। लेकिन इस बार पहली पाली की परीक्षा सुबह 8:30 बजे से शुरू होगी। 11:45 तक यह परीक्षा चलेगी। जबकि दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से सवा पांच बजे तक चलेगी।

शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए तैयारी पूरी 
यूपी बोर्ड परीक्षा की पहली पाली इस बार सुबह 8:30 बजे से शुरू होगी। बोर्ड के आदेशों पर परीक्षा का समय बदला गया है, दूसरी पाली हर साल की तरह दोपहर दो बजे से शुरू होगी। परीक्षा को लेकर कॉलेजों में सीटिंग प्लान तैयार कर सूची चस्पा की जा चुकी है। वहीं, केंद्रों में बैंच पर भी छात्रों का अनुक्रमांक चस्पा कर दिया गया है। डीआईओएस पीके उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है।नकलविहीन और शांतिपूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराई जाएगी। केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित कर दिया गया है। छात्रों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। वहीं परीक्षा को समन्न कराने के लिए करीब 1600 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके लिए परिषदीय स्कूलों से भी शिक्षक इसमें लगाए गए है। केंद्र व्यवस्थापकों को अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है।

समझिए 5 स्तरीय एंटी चीटिंग प्लान-
यूपी बोर्ड परीक्षकों को बारकोड वाला आईडी कार्ड दिया जाएगा, इससे परीक्षा केंद्र के अंदर इनविजिलेटर को बदला नहीं जा सकेगा।
उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के सभी केंद्रों की निगरानी के लिए एक प्रमुख कंट्रोल रूम लखनऊ में बनाया जाएगा।
जिले में यूपी बोर्ड एग्जाम कंट्रोल रूम और 5 रीजनल सेंटर्स भी तैयार किए गए है।
यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों की निगरानी कैमरा से की जाएगी।
सभी प्रश्न पत्रों की मॉनिटरिंग के लिए अलग से टीमें भी बनाई जाएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.