कनपुरिया होरियारों को रंग में सराबोर करने के लिए प्रशासन से मांगे गए पानी से भरे टैंकर

कानपुर की ऐतिहासिक होली : कनपुरिया होरियारों को रंग में सराबोर करने के लिए प्रशासन से मांगे गए पानी से भरे टैंकर

कनपुरिया होरियारों को रंग में सराबोर करने के लिए प्रशासन से मांगे गए पानी से भरे टैंकर

Tricity Today | File Photo

  • - कानपुर का हटिया होली मेला इस बार 2 अप्रैल को मनाया जाएगा, तारीखों का हुआ ऐलान
  • - आजादी के दीवानों की याद में मनाए जाने वाले ऐतिहासिक पर्व पर निकाली जाती है विशेष झांकी
कानपुर के ऐतिहासिक होली में निकलने वाले रंग भरे ठेले से कनपुरिया होरीयारो को रंगने के लिए प्रशासन से तीन स्थानों पर पानी के टैंकर लगवाए जाने की मांग की गई है। कानपुर हटिया होली महोत्सव कमेटी की ओर से प्रशासनिक अधिकारियों को होली मेले की तैयारियों से अवगत कराया गया। इस दौरान होली मेले से पूर्व प्रशासन को उन समस्याओं की लिस्ट भी सौंपी गई जो रंग भरे ठेले को निकालने के दौरान सामने आ रही हैं।

कमेटी के संरक्षक मूलचंद सेठ, संयोजक ज्ञानेंद्र विश्नोई और विनय सिंह सहित अन्य पदाधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष कहा कि कानपुर हटिया होली मेला विश्व प्रसिद्ध आयोजन है। ऐसी स्थिति में आयोजन से पूर्व प्रशासन को इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आयोजन में किसी भी तरह जी समस्या ना आए। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों से तीन स्थानों पर मोटर युक्त पानी के टैंकर लगाए जाने की मांग की गई। यह कहा गया कि रंग भरा ठेला मूलगंज मेस्टन रोड और फीलखाना आते आते खाली हो जाता है। ऐसी स्थिति में यदि रास्ते में पानी से भरे टैंकर खड़े हो सकेंगे तो रंग भरे ठेले में शामिल रंग के ड्रमों को दोबारा भरा जा सकेगा। तीन स्थानों पर पानी से भरे टैंकर खड़े होने की वजह से रंग के इस आयोजन को पूरे रास्ते सहूलियत से जारी किया जा सकता है।

यह भी गिनाई समस्याएं : 
  1.  - हटिया रज्जन बाबू पार्क में रंगाई पुताई के साथ ही टूटी हुई लाइटों को ठीक किया जाए । 
  2. - पार्क में दो ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं एक ट्रांसफार्मर की वजह से पार्क में आयोजन करने में समस्या आती है इसलिए ट्रांसफार्मर को भी जल्द हटवाया जाए।
  3. - हटिया रज्जन बाबू पार्क में अवैध दुकानें बनी हुई है प्रशासन की ओर से इन दुकानों को तत्काल हटाया जाए ।
  4. - मेला मार्ग पर कई स्थानों पर सड़कें जर्जर एवं टूटी हुई हैं इन सड़कों को तुरंत दुरुस्त कराया जाए जिससे रंग भरे ठेले को निकलने में आसानी हो।
  5. - पूरे मिले मार्ग में सड़क के दोनों और गहरी नालिया है इन नालियों को साफ सफाई करा कर मेला मार्ग वाले दिन चूने का छिड़काव कराया जाए।
यह है मेले का मार्ग : 
कानपुर हटिया का रंग भरा ठेला हटिया रज्जन बाबू पार्क से निकलकर जनरल गंज, मनीराम बगिया, टोपी बाज़ार, चौक, चौक सर्राफा, मेस्टन रोड, कोतवाली चौराहा, संगमलाल मंदिर, शिवाला, कमला टावर, फीलखाना, बिरहाना रोड, नयागंज सतरंगी मोहाल, लाठी मोहाल जनरल गंज बाजार होते हुए वापस हटिया रज्जन बाबू पार्क आएगा। रास्ते में रंग भरा ठेला कनपुरिया और यारों को रंग से सराबोर करते हुए चलेगा। रास्ते में मेले में शामिल शहरवासियों का विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.