एकेटीयू की परीक्षा में शामिल होंगे 1.15 लाख परीक्षार्थी, पूरे प्रदेश में बने 117 केंद्र

उत्तर प्रदेश : एकेटीयू की परीक्षा में शामिल होंगे 1.15 लाख परीक्षार्थी, पूरे प्रदेश में बने 117 केंद्र

एकेटीयू की परीक्षा में शामिल होंगे 1.15 लाख परीक्षार्थी, पूरे प्रदेश में बने 117 केंद्र

Google Image | Symbolic Photo

एकेटीयू की परीक्षा में शामिल होंगे 1.15 लाख परीक्षार्थी, पूरे प्रदेश में बने 117 केंद्र Lucknow News : डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सत्र 2021-22 की सम सेमेस्टर स्नातक और परास्नातक के रेगुलर व कैरीओवर की परीक्षा 25 मई से 15 जून तक होगी। परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 117 केंद्रों का निर्धारण किया गया है। दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा में करीब 1 लाख 15 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी।

ऑब्जर्वर की तैनाती
परीक्षा की सुचिता को बनाये रखने के लिए हर केंद्र पर दो-दो आब्जर्वर की तैनाती की गयी है। परीक्षा के दौरान आब्जर्वर केंद्र पर रहेंगे। पूरे प्रदेश में परीक्षा के लिए संभावित 117 केंद्रों का निर्धारण किया गया है, जिस पर करीब 1 लाख 15 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। विश्वविद्यालय में परीक्षा के लेकर तैयारियां तेज कर दी गयी है। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन के पालन का निर्देश दिया गया है।

मूल्यांकन तेज करने का निर्देश
कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र ने 22 मार्च से 12 अप्रैल के बीच हुई विषम परीक्षा सेकेंड फेज की कॉपियों के मूल्यांकन को तेज करने का निर्देश दिया है। कॉपियों का मूल्यांकन पूरे प्रदेश में बने 80 केंद्रों पर किया जा रहा है। जहां परीक्षकों के साथ ही मुख्य परीक्षक भी मूल्यांकन कर रहे हैं।

डिजिटल जांची जा रही कॉपियां
कॉपियों का मूल्यांकन डिजिटली किया जा रहा है। परीक्षक कॉपियों को कम्प्यूटर में जांच कर वहीं नंबर दे रहे हैं। इसके लिए कम्प्यूटर लैब को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।

हेड परीक्षक कर रहे क्रॉस चेक
गुणवत्तापूर्ण मूल्यांकन के लिए हर केंद्र पर मुख्य परीक्षक भी बनाये गए हैं जो कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे हैं। मुख्य परीक्षक प्रथम परीक्षक की जांची कुछ कॉपियों का फिर से मूल्यांकन कर रहे हैं, जिससे कि गुणवत्ता की जांच हो रही है। करीब 200 मुख्य परीक्षक बनाये गये हैं। अब तक करीब आठ लाख कॉपियों में से छह लाख का मूल्यांकन किया जा चुका है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.