उत्तर प्रदेश में बढ़ेंगी एमबीबीएस की 900 सीटें, PM करेंगे 9 मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में बढ़ेंगी एमबीबीएस की 900 सीटें, PM करेंगे 9 मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

उत्तर प्रदेश में बढ़ेंगी एमबीबीएस की 900 सीटें, PM करेंगे 9 मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण

Google Image | उत्तर प्रदेश में बढ़ेंगी एमबीबीएस की 900 सीटें

लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा फैसला लिया है। यूपी में एमबीबीएस की 900 सीटें बढ़ने जा रही हैं। एनएमसी से रिकॉर्ड एक साथ 9 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी मिल गयी है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्टूबर को सिद्धार्थ नगर से मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे। फतेहपुर, एटा, मिर्जापुर, जौनपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, हरदोई, प्रतापगढ़ और गाजीपुर में मेडिकल कॉलेज स्थापित किये गए हैं। 

सात जिलों में शुरू होंगे नए मेडिकल कॉलेज
दरअसल 25 अक्टूबर को जिन अन्य मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया जा रहा है उनमें देवरिया, एटा, हरदोई, गाजीपुर, मिर्जापुर और प्रतापगढ़ शामिल हैं। सभी सात मेडिकल कॉलेजों को पहले ही राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद से मान्यता मिल चुकी है। इसी सत्र से नीट के जरिए 100 एमबीबीएस सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यूपी में अब अतिरिक्त 700 एमबीबीएस सीटें होंगी, जिससे राज्य की कुल सीटों की संख्या 3,628 हो जाएगी।

यूपी में 59 मेडिकल कॉलेज
इन मेडिकल कॉलेजों के शुरू होने से राज्य में एमबीबीएस की अन्य 1,300 सीटों की वृद्धि होगी। हालांकि इंडियन मेडिकल काउंसिल ने फौरी तौर पर 900 एमबीबीएस सीटों को बढ़ाने पर अपनी मंजूरी दे दी है। इनके लागू होने से यूपी में मेडिकल कॉलेजों की कुल संख्या 59 हो जाएगी। राज्य सरकार ने 16 जिलों की पहचान भी की है जहां कोई भी सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेज मौजूद नहीं है। पीपीपी मॉडल पर यहां मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। इसके लिए इस साल के बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.