अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ने लिया बड़ा एक्शन, डीआईओएस सस्पेंड, यूपी एसटीएफ से मांगी पूरी रिपोर्ट

UP Board Exam : अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ने लिया बड़ा एक्शन, डीआईओएस सस्पेंड, यूपी एसटीएफ से मांगी पूरी रिपोर्ट

अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ने लिया बड़ा एक्शन, डीआईओएस सस्पेंड, यूपी एसटीएफ से मांगी पूरी रिपोर्ट

Google Image | अवनीश कुमार अवस्थी

Lucknow News : यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। इस मामले में बलिया के डीआईओएस को सस्पेंड कर दिया है। पूरे मामले की जांच यूपी एसटीएफ को सौंपी गई है। यूपी एसटीएफ की प्राथमिक जांच में पता चला है कि अंग्रेजी का पेपर बलिया से लीक हुआ है। जिसके बाद यूपी एसटीएफ की रिपोर्ट पर सरकार ने डीआईओएस को सस्पेंड कर दिया है। इस पूरे मामले में अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने यूपी एसटीएफ से पूरी रिपोर्ट मांगी है।

आज होना था एग्जाम
यूपी बोर्ड द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा अंग्रेजी पेपर लीक होने के चलते रद्द कर दिया गया है। प्रदेश के 24 जनपदों में बुधवार को होने वाली परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसे निरस्त करने का फैसला लिया है। शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। वहीं, इन जिलों के अगली तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। हालांकि, इन 24 जनपदों को छोड़कर अन्य सभी परीक्षा स्थलों पर परीक्षा आयोजित होगी।

275 एग्जाम सेंटर पर पेपर कैंसिल
दरअसल, 30 मार्च को डिस्ट्रिक्ट में इंटरमीडिएट का अंग्रेजी का पेपर होना था, लेकिन एग्जाम होने से पहले ही पेपर लीक हो गया। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के 275 एग्जाम सेंटर पर पेपर को कैंसिल कर दिया गया। कुल मिलाकर 24 जनपदों में पेपर रद्द हुए हैं। अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद अब पूरे मामले की जांच की जा रही है।

बलिया के डीआईओएस सस्पेंड
इस मामले में जांच यूपी एसटीएफ को सौंपी गई है। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बलिया के डीएम और एसपी से पेपर लीक होने की पूरी रिपोर्ट मांगी है। इस मामले में बलिया के डीआईओएस को सस्पेंड कर दिया गया है। बलिया के बाद इसकी जानकारी आजमगढ़ पहुंची तो आजमगढ़ के सभी सेंटरों पर पेपर कैंसिल करवा दिया गया। इसकी जानकारी आजमगढ़ के डीएम राजकमल यादव ने दी है।

2 पालियों में हो रही परीक्षा
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 मार्च 2022 से प्रारंभ हुई थी। वर्ष 2022 की हाईस्कूल की परीक्षा में 27,81,654 विद्यार्थी और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 24,11,035 विद्यार्थी शामिल हो रहें हैं। वहीं, परीक्षाओं के लिए प्रदेश में 8,373 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बता दें कि पिछले वर्ष कोरोना महामारी की वजह से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जा रही हैं। पहली पाली की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.