सीएम समेत तमाम नेताओं ने दी शिक्षक दिवस पर बधाई, दिनेश शर्मा बोले- पूरा हुआ नकल विहीन परीक्षा कराने का सपना

लखनऊ : सीएम समेत तमाम नेताओं ने दी शिक्षक दिवस पर बधाई, दिनेश शर्मा बोले- पूरा हुआ नकल विहीन परीक्षा कराने का सपना

सीएम समेत तमाम नेताओं ने दी शिक्षक दिवस पर बधाई, दिनेश शर्मा बोले- पूरा हुआ नकल विहीन परीक्षा कराने का सपना

Google Image | उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

लखनऊ। देश भर में हर साल की तरह इस साल भी 5 सितंबर  शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी, सीएम योगी समेत तमाम राजनीतिक हस्तियों ने देशवासियों को बधाई दी है और भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर भी उन्हें याद किया। शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ दिनेश शर्मा ने सभी शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि माद्यमिक शिक्षा परिषद में एक बड़ा परिवर्तन हुआ है।

नकल विहीन हुई परीक्षा
उन्होंने कहा कि नकल विहीन परीक्षा कराना एक बड़ा चैलेंज था, लेकिन तकनीक की मदद से ये सम्भव हुआ है। परीक्षा केंद्रों के लिए नए मानक तय किये गए है। और आधुनिक तकनीक से लैस किया गया है।लेकिन वहीं बीती 24 अगस्त को उत्तर प्रदेश में पहली बार अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड के द्वारा कराई गयी PET की प्रारंभिक परीक्षा का प्रश्न पत्र आज आउट हो गया। जबकि इसके लिए पूरे प्रदेश के 75 जिलों में 70000 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में यह परीक्षा आयोजित कराई जा रही थी।

आजादी के बाद लागू हुई नाइ शिक्षा नीति
उन्होंने कहा कि पहले हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा 2 से ढाई महीने तक चलते थे, उन्हें अब 15 दिन में कराया जा रहा है। आजादी के बाद से अब तक नई शिक्षा नीति लागू नही की गई थी, जिसे अब लागू कर दिया है। ऑनलाइन व्यवस्था के माध्यम से ट्रांसफर और नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हुई। जो पूरी तरह पारदर्शी है। 

सीएम ने की श्रद्धांजलि अर्पित 
मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट करके लिखा- भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान शिक्षाविद, 'भारत रत्न' डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। आपके राष्ट्रवादी विचारों का प्रखर आलोक, शिक्षित, समर्थ और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण हेतु हम सभी को सतत प्रेरित करता रहेगा।

इसलिए मनाया जाता है शिक्षक दिवस
बता दें कि इस दिन देश के पहले उपराष्‍ट्रपति डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन का जन्‍म हुआ था और उनके सम्‍मान में यह दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनके जन्मदिन पर याद करते हुए श्रद्धांजलि दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.