नशीला पदार्थ देश की अर्थव्यवस्था और युवाओं के लिए घातक

अमित शाह ने कहा- नशीला पदार्थ देश की अर्थव्यवस्था और युवाओं के लिए घातक

नशीला पदार्थ देश की अर्थव्यवस्था और युवाओं के लिए घातक

Tricity Today | अमित शाह

लखनऊ। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में ड्रग तस्करी एवं राष्ट्रीय सुरक्षा पर उत्तर क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअल माध्यम से सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा, उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, गोवा, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, लक्ष्यद्वीप, चंडीगढ़ आदि राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल/ प्रशासक/मुख्यमंत्रियों ने भी हिस्सा लिया। केन्द्रीय गृह मंत्री ने दिल्ली में क्षेत्रीय एवं आंचलिक इकाई तथा अमृतसर में आंचलिक इकाई की ऑनलाइन आधारशिला रखी। उन्होंने ड्रग्स डिस्पोजल प्रक्रिया का शुभारम्भ तथा ‘नशामुक्त भारत सार-संग्रह’ का विमोचन भी किया। 

मादक पदार्थों से पहुंच रही अर्थव्यवस्था को क्षति
अमित शाह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी के सामने यह लक्ष्य रखा है कि जब आजादी का शताब्दी वर्ष मनाया जाए, तो देश का प्रत्येक युवा नशामुक्त हो। युवाओं के मन में नशे के विरुद्ध जागरूकता उत्पन्न कर इस लड़ाई में विजय पायी जा सकती है। मादक पदार्थां से देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान तथा आतंकवाद को बढ़ावा मिलता है।

मादक पदार्थों से हो रहा है युवा पीढ़ी को नुकसान 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मादक पदार्थों से न केवल देश की युवा पीढ़ी को का नुकसान हो रहा है, बल्कि यह समाज व राष्ट्र की भी क्षति कर रहा है। इसलिए इन पर प्रभावी रोक लगाया जाना आवश्यक है। उत्तर प्रदेश में इस दिशा में प्रतिबद्धता के साथ प्रभावी कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश ने मादक पदार्थों के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है। इस क्षेत्रीय सम्मेलन के मौके पर सभी की वर्चुअल उपस्थिति में उत्तर प्रदेश में कुल 984 अभियोगों के तहत कुल 4146.75 किलोग्राम मादक पदार्थों का निस्तारण किया गया है।

एनकॉर्ड की राज्य और जिला स्तरीय ​समितियां बनीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एनकॉर्ड की राज्य स्तरीय समिति तथा सभी 75 जनपदों में जिला स्तरीय समिति का गठन किया जा चुका है। प्रदेश में एनकॉर्ड की राज्य स्तरीय समितियों की कुल 04 बैठकें हुई हैं। इनमें एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के गठन, सभी रेस्टोरेंट/पब/बार आदि में स्टील प्लेटेड चेतावनी बोर्ड लगवाने, एडवांस्ड डाटा प्रोसेसिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, अफीम पोस्त फसल की सेटेलाइट मैपिंग और विनष्टीकरण का निर्णय लिया गया।

10 जिलों में किया जा रहा है विशेष अदालतों का गठन
मुख्यमंत्री ने कहा कि एनडीपीएस अधिनियम के सर्वाधिक लम्बित मुकदमों वाले शीर्ष 10 जनपदों में विशेष न्यायालय का गठन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मादक पदार्थों के विरुद्ध कार्रवाई जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ की जा रही है। प्रदेश में जून 2020 से 2023 तक कुल 35,775 अभियोगों में कुल 39,344 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। इनसे कुल 02 लाख 13 हजार 726 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थों की बरामदगी की गयी। एण्टी नारकोटिक्स टास्क फोर्स ने अगस्त, 2022 में अपने गठन के बाद कुल 40 अभियोगों में कुल 108 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया तथा लगभग 6,569 किलोग्राम मादक पदार्थों की बरामदगी की। 

जागरूकता के लिए चलाए जा रहे हैं ये अभियान
मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा मुक्ति जागरूकता अभियान को गति देते हुए प्रदेश में कुल 22 नशा निर्व्यसन केन्द्र क्रियाशील हैं। मादक पदार्थों के सेवन के विरुद्ध जागरूकता अभियान के अन्तर्गत नुक्कड़ सभाओं, रैलियों, शपथ, खेलकूद, मोटर साइकिल रैली आदि कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। सिनेमा घरों/एफएम रेडियो/ट्रैफिक कण्ट्रोल रूम द्वारा मादक पदार्थों की रोकथाम हेतु संदेश का प्रसारण भी किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.