29 नवंबर को चिड़ियाघर में मनाया जाएगा शताब्दी दिवस, सीएम योगी होंगे शामिल, इजराइल से लखनऊ पहुंचे जेब्रा

बड़ी खबर : 29 नवंबर को चिड़ियाघर में मनाया जाएगा शताब्दी दिवस, सीएम योगी होंगे शामिल, इजराइल से लखनऊ पहुंचे जेब्रा

29 नवंबर को चिड़ियाघर में मनाया जाएगा शताब्दी दिवस, सीएम योगी होंगे शामिल, इजराइल से लखनऊ पहुंचे जेब्रा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

29 नवंबर को चिड़ियाघर में मनाया जाएगा शताब्दी दिवस, सीएम योगी होंगे शामिल, इजराइल से लखनऊ पहुंचे जेब्रा लखनऊ : राजधानी के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) के लिए ये माह बेहद खास होने वाला है। 29 नवंबर को चिड़ियाघर में शताब्दी दिवस कार्यक्रम मनाया जाएगा। जिसको लेकर तैयारियां जोरों से चल रहीं हैं। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे। वहीं इसके उपलक्ष्य में इजराइयल से 6 जेब्रा लखनऊ चिड़ियाघर में मंगाए गए हैं। जिसमे 3 जेब्रा को इसराइल एयरपोर्ट से हवाई जहाज के माध्यम से लखनऊ लाया जा चुका है। उन्हें लखनऊ चिड़ियाघर में एक बाड़े में क्वारंटीन कर दिया गया है। 

15 दिन के लिए किया गया क्वारंटीन
लखनऊ चिड़ियाघर के स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर इजराइल सरकार 6 जेब्रा देने की मंजूरी दे थी। यह पहले ही निर्धारित हो चुका था कि उसमें से दो जेब्रा गोरखपुर व दो कानपुर भेजे जाएंगे। क्वारंटीन अवधि पूरी होने के बाद वहां से दो जेब्रा को गोरखपुर चिड़ियाघर लाया जाएगा। दो कानपुर चिड़ियाघर भेजा जाएगा और दो जेब्रा लखनऊ चिड़ियाघर में ही रहेंगे। जेब्रा के आते ही डाक्टरों ने इनका स्वास्थ चेक किया और इनको 15 दिनों के लिए चिड़ियाघर के एक बाड़े में क्वॉरेंटाइन कर दिया गया है ताकि ये जेब्रा यहां के वातावरण में घुल मिल जाए फिर इनको दर्शकों के लिए खोला जाएगा ।

देखरेख के लिए लगी चिकित्सक टीम
चिड़ियाघर के निदेशक राजेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि इजराइल से 6 जेब्रा आ रहे हैं जिसमें से 3 जेब्रा हवाई विमान के माध्यम से लखनऊ लाए जा चुके हैं। इनकी देखरेख के लिए चिकित्सक टीम लगी हुई है जो इनका रूटीन चेकअप कर रही है। उन्होंने बताया कि जल्द ही बचे हुए 3 जेब्रा भी आ जाएंगे। वहीं 100 साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 29 नवम्बर को लखनऊ के चिड़ियाघर में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। इसके साथ ही शताब्दी दिवस कार्यक्रम के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा प्रतिमा और डाक टिकट का अनावरण किया जाएगा ।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.