नाइट कर्फ्यू को लेकर सीएम सख्त, कहा- ‘गाइडलाइंस का पालन कराएं प्रशासन’

UP News: नाइट कर्फ्यू को लेकर सीएम सख्त, कहा- ‘गाइडलाइंस का पालन कराएं प्रशासन’

नाइट कर्फ्यू को लेकर सीएम सख्त, कहा- ‘गाइडलाइंस का पालन कराएं प्रशासन’

Tricity Today | CM Yogi Adityanath

Uttar Pradesh: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए आज महत्वपूर्ण आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू का पूरी तरह पालन कराया जाए। रात 10:00 बजे के बाद एक भी दुकान खुली ना रहे। साथ ही अनावश्यक रूप से सड़कों पर घूम रहे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। दरअसल देश में कोरोना वायरस के मामलों में फिर से तेजी आई है। हालांकि उत्तर प्रदेश में हालात नियंत्रण में है। लेकिन जरा सी चूक सारे किए-कराए पर पानी फेर सकती है। साथ ही उन्होंने अवैध शराब की तस्करी को रोकने के लिए प्रदेशव्यापी अभियान चलाने का आदेश दिया है। इसके अलावा बकाया बिजली उपभोक्ताओं के साथ सख्ती नहीं करने के लिए कहा। 

आज सुबह कोविड की रोकथाम के लिए गठित टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने इस महामारी के हर पहलू पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए यह बेहद अहम है। रात 10:00 बजे तक गैर-आवश्यक दुकानें जरूर बंद हो जाएं। प्रशासन सुनिश्चित कराए कि लोग अनावश्यक सड़कों पर न घूमें। अलग-अलग राज्यों में कोविड के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। हमें सावधान रहना होगा। अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। रात 10 बजे के बाद रात्रिकालीन कर्फ्यू को प्रभावी बनाया जाए। पुलिस टीम हूटर बजाकर समय से पहले एक चेतावनी जारी करे। ताकि 10 बजे तक दुकानें बंद हो जाएं।

गौतमबुद्ध नगर प्रशासन सतर्क
बताते चलें कि इस वक्त प्रदेश के सभी जनपदों में नाइट कर्फ्यू लागू है। रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक समस्त गतिविधियां बंद रहेंगी। लेकिन कई ऐसे मामले आए हैं, जब दुकानें 10:00 बजे के बाद भी खुली पाई गईं। अनावश्यक रूप से लोग सड़कों पर घूमते मिले। इस पर मुख्यमंत्री ने सख्ती जताई है। हालांकि गौतमबुद्ध नगर प्रशासन और पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह लगातार इस पर नजर बनाए हुए हैं। सभी मातहतों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने का आदेश दिया है। जनपद में रात 10:00 बजे के बाद पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई गई है। इसके बाद दुकानें खोलने तथा अनावश्यक रूप से घूमने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। 

60 जिलों में नहीं मिले मरीज
प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। विगत 24 घंटे में हुई 2,16,629 सैंपल की टेस्टिंग में 60 जिलों में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया। मात्र 19 नए संक्रमित पाए गए, जबकि 22 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं। इस अवधि में एक भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई। प्रदेश में कुल एक्टिव केस की संख्या 342 है। कोविड रिकवरी दर 98.6 है, जबकि बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.01% फीसदी रही।

6.60 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी गई
एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग एंड ट्रीटमेंट के साथ तेज टीकाकरण की नीति से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। प्रदेश में अब तक 7,12,89,637 टेस्ट हो चुके हैं। यह देश में किसी एक राज्य द्वारा की गई सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग है। 25 अगस्त तक 6.60 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई जा चुकी हैं। 5.55 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की सिंगल डोज प्राप्त कर ली है।

एकमुश्त समाधान (OTS) योजना आएगी
मुख्यमंत्री ने कहा है कि बिजली बिल में ओवरबिलिंग की शिकायतों का तत्काल निस्तारण कराया जाए। बिजली बिल बकाए के नाम पर एक भी उपभोक्ता का उत्पीड़न नहीं किया जाएगा। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि बकाए की वजह से किसी भी किसान का बिजली कनेक्शन न काटा जाए। उनके बकाए के समाधान के लिए यथाशीघ्र एकमुश्त समाधान (OTS) योजना लाई जाए। ताकि लोग आसान किश्तों में बकाया जमा कर सकें। साथ ही विद्युत विभाग उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान करते हुए उन्हें समय पर बिल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करे। 

स्थानीय अधिकारी होंगे जवाबदेह
सीएम ने अवैध और जहरीली शराब के सेवन से जनपद आगरा में हुई घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए महत्वपूर्ण आदेश दिए। उन्होंने इस मामले में संबंधित स्थानीय अधिकारियों की जवाबदेही तय करने को कहा है। प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, क्रय-विक्रय की एक भी घटना फिर न हो, इसके लिए ठोस कदम उठाए जाएं। उन्होंने अवैध शराब की तस्करी और सेवन के खिलाफ प्रदेशव्यापी अभियान तेज करने को कहा। सीएम ने सभी संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी करने का आदेश दिया। साथ ही आगरा जहरीली शराब कांड में दोषियों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करने का आदेश दिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.