लखनऊ के सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी, 12 से 14 आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

बड़ी खबर : लखनऊ के सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी, 12 से 14 आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

लखनऊ के सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी, 12 से 14 आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

Tricity Today | लखनऊ के सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी

Lucknow : उत्तर प्रदेश में बुधवार से 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जा रहा है। जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल से किया है। बता दें कि लोकबंधु अस्पताल, केजीएमयू, बलरामपुर अस्पताल, पीजीआई और लोहिया संस्थान में भी बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। लगभग 1 लाख 94 हज़ार 424 बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, बच्चों को कार्बीवैक्स वैक्सीन की 0.5 ML वैक्सीन एक डोज़ में लगाई जाएगी। कुल 2 डोज़ से टीकाकरण किया जाएगा। पहले डोज़ के 4 हफ्ते बाद दूसरा डोज़ लगाया जाएगा।

60 वर्ष अधिक आयु वर्ग को लगेगा प्रिकॉशन डोज
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आज 12-14 आयु वर्ग के बच्चों को कोविड-19 7 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को टीके की प्रकाशन रोज का सुरक्षा कवच प्रदान करने का विशेष कार्यक्रम प्रारंभ हुआ है। सीएम ने प्रदेश की जनता से अपील करते हुए कहा कि सभी पात्र जन जीत का टीका अवश्य लगवाएं। वहीं 60 साल के ऊपर के व्यक्तियों को भी प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा। जिन व्यक्तियों को टीका लगाए हुए 9 महीने हो गए हैं वह भी अपने नजदीकी अस्पताल में प्रिकॉशन डोज़ ले सकते हैं।

28 दिन के बाद लगेगा दूसरा डोज
केंद्र सरकार ने वैज्ञानिकों के साथ गंभीर विचार-विमर्श के बाद 12-13 वर्ष और 13-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है। कार्बेवैक्स वैक्सीन, भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। जो कोरोना संक्रमण के खिलाफ काम करती है। जानकारी के मुताबिक 28 दिनों के अंतराल में 12-14 साल के बच्चों को कार्बेवैक्स वैक्सीन की दो खुराकें लगाई जाएंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.