हापुड़ में बनेगा पहला टोल प्लाजा, हाईकमान को भेजी डिजाइन रिपोर्ट

Ganga Expressway : हापुड़ में बनेगा पहला टोल प्लाजा, हाईकमान को भेजी डिजाइन रिपोर्ट

हापुड़ में बनेगा पहला टोल प्लाजा, हाईकमान को भेजी डिजाइन रिपोर्ट

Tricity Today | Symbolic Image

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा एक्सप्रेसवे पर काफी तेजी के साथ काम चल रहा है करीब 594 किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेसवे पर पहला टोल प्लाजा हापुड़ में बनाया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। 

टोल प्लाजा का डिजाइन हाईकमान को भेजा
अधिकारी नारायण गुप्ता ने बताया कि गंगा एक्सप्रेसवे का पहला टोल प्लाजा हापुड़ के खड़खड़ी गांव के पास बनाया जाएगा। बीते 2 दिनों पहले इसको लेकर संबंधित अधिकारियों ने जायजा भी लिया था। टोल प्लाजा के निर्माण को लेकर डिजाइन तैयार कर लिया गया है। जिसे हाईकमान को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि टोल प्लाजा का निर्माण करीब 5 हेक्टेयर जमीन तो बनाया जाएगा। टोल प्लाजा पर 16 लेन होगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 18 नवम्बर को किया था शिलान्यास
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर 2021 में शाहजहांपुर में एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था। विधानसभा चुनाव के बाद एक्सप्रेसवे का निर्माण शुरू करने का निर्णय लिया गया था। गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना की आकलित सिविल निर्माण लागत लगभग 22,125 करोड़ रुपए है। परियोजना के लिए जरूरी भूमि अधिग्रहण में कुल 9,255 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च होगी। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 36,230 करोड़ रुपए है।

गंगा एक्सप्रेसवे पर कुल 381 अंडरपास बनेंगे
गंगा एक्सप्रेसवे के आस-पास के गांव के निवासियों को सुगम आवागमन की सुविधा के लिए स्टैगर्ड के रूप में सर्विस रोड का प्राविधान किया गया है। एक्सप्रेसवे निर्माण के अंतर्गत 7 आरओबी, 14 दीर्घ सेतु, 126 लघु सेतु और  381 अण्डरपासेज का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए 9 जनसुविधा परिसर बनाया जाना प्रस्तावित है।

इन जिलों से होकर गुजरेगा गंगा एक्सप्रेसवे
मेरठ
हापुड़
बुलंदशहर
अमरोहा
संभल
बदायूं
शाहजहांपुर
हरदोई
उन्नाव
रायबरेली
प्रतापगढ़
प्रयागराज

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.