आज शुरू होगा ‘मिशन शक्ति’ का चौथा चरण, लाखों महिलाओं को योगी आदित्यनाथ देंगे यह खास तोहफा

बदलता उत्तर प्रदेश : आज शुरू होगा ‘मिशन शक्ति’ का चौथा चरण, लाखों महिलाओं को योगी आदित्यनाथ देंगे यह खास तोहफा

आज शुरू होगा ‘मिशन शक्ति’ का चौथा चरण, लाखों महिलाओं को योगी आदित्यनाथ देंगे यह खास तोहफा

Google Image | Yogi Adityanath

Lucknow News : आज (शनिवार) को शारदीय नवरात्रि शुरू हो रहे हैं। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार 'मिशन शक्ति' के चौथे चरण की शुरुआत करेगी। इस मर्तबा सूबे की लाखों महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार ने खास तैयारी की है। सरकार ग्रामीण और शहरी महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आजीविका गतिविधियों से जोड़ने पर फोकस करेगी। एक तरफ ग्रामीण महिलाओं और उनके परिवारों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़कर आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित करने की कोशिश होगी तो दूसरी तरफ शहरों में महिलाओं के कौशल को निखारकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी। आपको बता दें कि शनिवार को सीएम योगी अपने सरकारी आवास से रैली को हरी झंडी दिखाकर मिशन शक्ति के चौथे चरण की शुरुआत करने वाले हैं।

ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा
राज्य सरकार की ओर से बताया गया है, "मिशन शक्ति अभियान के तहत ग्राम विकास विभाग 8,97,380 परिवारों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ेगा। महिलाओं को आजीविका गतिविधियों से जोड़ते हुए उनका सामाजिक और आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 की अनुमोदित वार्षिक कार्य योजना के अनुसार महिला सदस्यों को वित्तीय समावेशन और आजीविका गतिविधियों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कुल 2,20,000 स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड दिया जाएगा। कुल 1,05,000 स्वयं सहायता समूहों को सामुदायिक निवेश निधि दी जाएगी।

'मिशन शक्ति' से यूपी की महिलाओं को मिला फायदा
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार बनने के बाद महिला सुरक्षा, शिक्षा और रोज़गार पर ध्यान देने के लिए 'मिशन शक्ति' प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। अब योगी आदित्यनाथ सरकार ने पहले कार्यकाल के दौरान 'मिशन शक्ति' के तीन चरण पूरे किए थे। अब दूसरे कार्यकाल में यह पहला चरण होगा। कुल मिलाकर उत्तर प्रदेश में 'मिशन शक्ति' प्रोजेक्ट का चौथा चरण शनिवार को शुरू होने वाला है। 'मिशन शक्ति' के तहत उत्तर प्रदेश की महिलाओं को व्यापक रूप से लाभ मिला है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.