हजरतगंज कोतवाली का डीजीपी ने किया निरीक्षण, फाइल न मिलने पर अधिकारियों की लगी क्लास

Lucknow : हजरतगंज कोतवाली का डीजीपी ने किया निरीक्षण, फाइल न मिलने पर अधिकारियों की लगी क्लास

हजरतगंज कोतवाली का डीजीपी ने किया निरीक्षण, फाइल न मिलने पर अधिकारियों की लगी क्लास

Tricity Today | DGP Mukul Goyal

लखनऊ के सबसे वीआईपी इलाके में मौजूद कोतवाली का निरीक्षण करने के लिए डीजीपी मुकुल गोयल पहुंचे। मुकुल गोयल करीब 3:30 बजे हजरतगंज थाने पहुंचे इसके बाद थाने के अंदर मौजूद साइबर सेल, जीडी कार्यालय समेत कई दफ्तरों का गंभीरता से करीब एक घंटे से ज्यादा निरीक्षण किया। डीजीपी मुकुल गोयल के निरीक्षण को औचक जरूर माना जा रहा है, लेकिन सुबह से ही इसकी जानकारी शहर भर में हो गई थी। हजरतगंज थाने में भी अधिकारियों को इसकी जानकारी थी। थाने के अंदर मौजूद कई सारी खामियों को सुबह से दूर करने का प्रयास किया गया। इसके बावजूद डीजीपी मुकुल गोयल को जीडी कार्यालय में मौजूद रजिस्टर के लेखा जोखा में कई खामियां मिली। इस दौरान पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

डीजीपी निरीक्षण में एक रजिस्टर मिला गायब
डीजीपी मुकुल गोयल 3.31 बजे हजरतगंज कोतवाली पहुंचे। इसके बाद सीधे नीचे मौजूद महिला थाने का निरीक्षण किया। 5 मिनट वहां रुकने के बाद डीजीपी साइबर सेल के दफ्तर पहुंचे वहां पर कंप्लेन रजिस्टर को चेक किया साथ ही कई निर्देश भी दिए। इसके बाद डीजीपी सीधे जीडी कार्यालय पहुंचे जहां करीब 20 मिनट तक रजिस्टर में की गई लिखा पढ़ी को चेक करते रहे। इस दौरान उन्होंने तीन रजिस्टरों को चेक किया। जिसमें से एक रजिस्टर वहां मौजूद नहीं था। डीजीपी को रजिस्टर नंबर 4 के लेखा जोखा में कई सारी खामियां भी मिली। इसके लिए वहां मौजूद अधिकारियों को फटकार भी लगाई। इसके बाद 4.40 बजे डीजीपी वहां से निकल गए। 

इंस्पेक्टर के काम से नाखुश डीजीपी
डीजीपी मुकुल गोयल ने कहा थानों का निरीक्षण सभी अधिकारियो को करना चाहिए। आज मैने औचक निरीक्षण किया है। महिला हेल्प डेस्क, महिला थाना, हजरतगंज कोतवाली, सहित सभी विंग को मैंने चेक किया। हजरतगंज कोतवाली में रिकार्ड ठीक नही मिले, इंस्पेक्टर रुचि नही ले रहे सीपी को जांच के लिए बोला है। महिला हेल्प डेस्क में लापरवाही मिली है। साइबर में सही काम हो रहा है। जो सभी यूनिट्स है उसे मैने चेक किया है कुछ लापरवाहिया मिली है। डेंगू को लेकर पूरे परिसर में मैंने साफ सफाई देखी और उसे लेकर निर्देश भी दिया है।

साइबर क्राइम को लेकर हो रहा अच्छा काम
निजी सचिव के खुद को गोली मारने में अब तक एफआईआर दर्ज होने के सवाल पर डीजीपी ने कहा कि निजी सचिव विशम्भर दयाल मामले में आईजी ने जांच की और जिम्मेदार पुलिसकर्मी की लापरवाही सामने आई थी उनके खिलाफ कार्रवाई की गई थी। मुकदमा दर्ज न होने की बात पर सीपी लखनऊ बोले जल्द ही किया जाएगा। साइबर क्राइम को लेकर हम लोग लगातार काम कर रहे है। लोगो को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चला रहे है। प्रदेश में साइबर थाने जो दो थे उन्हें बढ़ाकर 18 किया गया है। अब ऐसी व्यवस्था करेंगे ताकि लोगो को साइबर क्राइम से राहत मिल सके।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.