साढ़े चार लाख शिक्षकों और ढाई करोड़ छात्रों को भीषण गर्मी से राहत मिली, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

यूपी के प्राइमरी स्कूलों में छुट्टियां 11 दिन और बढ़ीं : साढ़े चार लाख शिक्षकों और ढाई करोड़ छात्रों को भीषण गर्मी से राहत मिली, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

साढ़े चार लाख शिक्षकों और ढाई करोड़ छात्रों को भीषण गर्मी से राहत मिली, अब इस तारीख को खुलेंगे स्कूल

Google Image | Symbolic Image

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से बड़ी खबर है। राज्य के परिषदीय विद्यालयों की छुट्टियां 11 दिन और बढ़ा दी गयी हैं। भीषण गर्मी को देखते हुए ग्रीष्मकालीन अवकाश 26 जून तक बढ़ाया गया है। पहले 15 जून से स्कूल खुलने थे। अब 27 जून 2023 को विद्यालय खोले जाएंगे। गुरुवार को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने यह आदेश जारी किया है।

चार लाख अध्यापकों को बड़ी राहत
देशभर में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों का कहर बढ़ रहा है। इसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गयी हैं। अब छुट्टियां 11 दिन और बढ़ाकर 26 जून तक कर दी गयी हैं। सारे सरकारी स्कूल 27 जून की सुबह खुलेंगे। आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश में बेसिक स्कूलों की संख्या 1,13,249 है और अध्यापकों की संख्या चार लाख से ज्यादा है। इन स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या ढाई करोड़ से ज्यादा है। परिषद के सचिव ने छुट्टियां बढ़ाने का आदेश जिला बेसिक अधिकारियों को भेजा है।

योग दिवस पर खुलेंगे सारे स्कूल
परिषद के सचिव ने आदेश में कहा है कि 21 जून को योग दिवस है। एक दिन पहले सारे स्कूल खोले जाएंगे और सफाई से लेकर बाकी तैयारियां ठीक तरह से की जाएंगी। 21 जून को योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन होगा। फिर 26 जून तक छुट्टियां रहेंगी। सारे स्कूल 27 जून की सुबह नियमित रूप से खुलेंगे।

छोटे बच्चों को मिलेगी राहत
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने बताया कि प्रदेश में आगामी कुछ दिनों में तेज धूप और लू की आशंका व्यक्त की गई है। अत्यधिक गर्मी का छोटे बच्चों पर विपरीत असर पड़ सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए ग्रीष्मकालीन अवकाश को 26 जून तक के लिए बढ़ाया गया है। सभी विद्यालय 27 जून से नियमित खुलेंगे और पठन पाठन का कार्य होगा। तब तक परिषदीय विद्यालयों के बच्चे ग्रीष्मकालीन अवकाश में दिए गए गृह कार्य को करना जारी रखेंगे तथा  विभिन्न डिजिटल साधनों (दीक्षा ऐप) के माध्यम से अध्ययन करते रहेंगे। उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने आगामी दिनों में पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी और लू की चेतावनी जारी की है। प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होंगे कार्यक्रम
आदेश में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों के लिए स्कूल खोले जाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके अनुसार, 21 जून को 9वें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर समस्त बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालयों को एक दिन पूर्व खुलवाकर समुचित सफाई व्यवस्था करवाकर अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। साथ ही, छात्रों के मध्य मिष्ठान व फल का वितरण किया जाए और उन्हें शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.